Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2024: कर्तव्य पथ पर छाए रामलला, गणतंत्र दिवस समारोह में...

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर छाए रामलला, गणतंत्र दिवस समारोह में निकली यूपी की शानदार झांकी

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day 2024: दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है। इस दौरान तीनों सेनाओं की परेड और राज्यों की झांकियां निकाली जा रही हैं। इस बार गणतंत्र दिवस पर फ्रांस की सेना भी शामिल हुई है, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी मुख्य अतिथि के तौर पर 2 दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। सबसे पहले राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई, फिर सेना की परेड और राज्यों की झांकियां निकाली गईं। इसके तहत यूपी ने भी अपनी झांकी जारी की है।

‘अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत’

इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी की थीम ‘अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत’ है। झांकी में भगवान राम का बाल रूप, जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की झलक, मध्य भाग में साधु और रैपिड रेल का मॉडल, साथ ही पिछले हिस्से में ब्रह्मोस मिसाइल की झलक देखी जा सकती है। कर्तव्य पथ पर जैसे ही यूपी की झांकी निकली तो रामलला ने सबका मन मोह लिया।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Republic Day 2024)

बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक हुआ था। इस समारोह में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। वहीं, नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार हो रहा है। आपको बता दें कि यह दुनिया का चौथा और एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। जेवर एयरपोर्ट पर एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे। झांकी के बीच में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का मॉडल लगाया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular