Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े...

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, रात में 2 ACP रखेंगे नजर

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले और खालिस्तानी आतंकियों के हंगामे के इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। अब दो सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रात में नई दिल्ली इलाके में गश्त करेंगे। साथ ही रात में एक इंस्पेक्टर भी उपमंडल में गश्त करेगा। इसके अलावा किसी भी संदिग्ध को तुरंत गिरफ्तार कर उससे पूछताछ करने के आदेश दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस की सुरक्षा की कमान दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने संभाल ली है। सुरक्षा को लेकर वह अब तक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ तीन बैठकें कर चुके हैं।

रात में 2 ACP रखेंगे नजर

नई दिल्ली जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आदेश दिया है कि अब जिले में दो एसीपी रात में गश्त करेंगे। बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस और संसद मार्ग सब-डिवीजन के लिए एक जोन बनाया गया है। दूसरा चाणक्यपुरी और तुगलक रोड सब डिवीजन बनाया गया है। प्रत्येक जोन में एक एसीपी गश्त करेगा। आदेश में कहा गया है कि हर उपमंडल के प्रत्येक थाने से एक इंस्पेक्टर शाम छह बजे से रात 11 बजे तक और रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक गश्त करेगा। नाइट जीओ यह सुनिश्चित करेगा कि रात के दौरान सड़क पर कोई भी लावारिस बैरिकेड पड़ा हुआ न मिले। रात में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए नाइट जियो भोजन की व्यवस्था करेगा। पुलिसकर्मियों को ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों समेत भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सख्ती बरतने का आदेश दिया गया है।

परेड मार्गों को 28 जोन में बांटा गया

विजय चौक से लाल किले तक पूरे परेड मार्ग को 28 जोन में बांटा गया है और हर जोन की जिम्मेदारी एक डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपी गई है। पूरे परेड रूट पर दिल्ली पुलिस के 8000 जवान तैनात किए गए हैं। स्पेशल सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) मधुप तिवारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर किसी भी तरह के हवाई हमले से बचने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। ऐसे में लुटियंस जोन की ऊंची इमारतों पर 10 कैमरे तैनात किए गए हैं। इसमें विमान भेदी तकनीक से लैस बंदूकें भी हैं।

दिल्ली पुलिस के 14000 जवान किए जाएंगे तैनात

स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि लुटियंस जोन में परेड की सुरक्षा की सबसे बाहरी परत में दिल्ली पुलिस के लगभग 14,000 जवान शामिल होंगे, जिसमें दिल्ली पुलिस पुलिस स्टेशन के कर्मचारी, अतिरिक्त कंपनियां, त्वरित प्रतिक्रिया टीम के वाहन, स्वाट कमांडो वाहन, बम जासूस टीम शामिल हैं। और यातायात पुलिस कर्मी शामिल होंगे। नई दिल्ली की ऊंची इमारतों पर रात से ही स्नाइपर्स या शूटर कमांडो तैनात किए जाएंगे, जिनकी संख्या करीब 100 होगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular