Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiRepublic Day: 26 जनवरी को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त, जारी की ये...

Republic Day: 26 जनवरी को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त, जारी की ये गाइडलाइन

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day: गणतंत्र दिवस की तैयारियों और जश्न के मद्देनजर 19 जनवरी से अगले 11 दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र में प्रतिबंध लागू रहेंगे। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि ये प्रतिबंध 29 जनवरी तक लागू रहेंगे लेकिन इसका असर नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि 29 जनवरी की शाम को ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

हवाई क्षेत्र पर 11 दिन का प्रतिबंध

अधिकारी ने कहा कि 19 जनवरी से 25 जनवरी के बीच सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक विशेष विमानों को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी ‘नोटम’ के अनुसार, यह प्रतिबंध होगा। 26 से 29 जनवरी के बीच सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक लागू रहेगा। आमतौर पर ‘नोटम’ (वायुसैनिकों को नोटिस) एक नोटिस है जिसमें विमान संचालन से संबंधित जानकारी दी जाती है। कर्मचारियों को आवश्यक जानकारी दी गयी।

सीएम-गवर्नर के विमान पर नहीं लगेगी रोक (Republic Day)

अधिकारी ने कहा कि इस प्रतिबंध का असर एयरलाइंस की नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सेना के हेलीकॉप्टरों के ऑपरेशन पर भी ‘एनओटीएएम’ का असर नहीं पड़ेगा। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के आधिकारिक विमान/हेलीकॉप्टर भी इस प्रतिबंध से बाहर रहेंगे। दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक है जहाँ प्रतिदिन लगभग 1300 उड़ानें संचालित होती हैं।

दिल्ली पुलिस ने जारी की ये गाइडलाइन

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड की तैयारियां जोरों पर हैं। परेड में भाग लेने वाली टीमें कर्तव्य पथ पर रिहर्सल में जुटी हुई हैं। गणतंत्र दिवस पर सेना के जवान, दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ी और नौसेना की टुकड़ी भी रिहर्सल करती नजर आ रही है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने कई गाइडलाइन जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular