Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiRepublic Day: रिहर्सल परेड के कारण सड़कों पर लगा लंबा जाम, ये...

Republic Day: रिहर्सल परेड के कारण सड़कों पर लगा लंबा जाम, ये रास्ते 26 जनवरी तक रहेंगे बंद

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day: गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं, हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली पुलिस और सेना की कई टुकड़ियां राजधानी दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही हैं। गणतंत्र दिवस में अब सिर्फ 2 दिन बचे हैं, सेना कर्तव्य पथ पर परेड निकालने के लिए सड़कों पर रिहर्सल कर रही है। दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर पर ट्वीट कर यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक, परेड की रिहर्सल के चलते दिल्ली की कई सड़कों के रूट बदले गए हैं। साथ ही कई सड़कें आम जनता के लिए बंद कर दी गई हैं। इसके चलते लोग घंटों तक सड़कों पर फंसे रह रहे हैं।

इन रूटों पर है रोक (Republic Day)

गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल आज सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रतिमा चौराहा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, ओटीओ और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले तक जाएगी। यह रिहर्सल 23 से 25 जनवरी तक चलेगी। इन मार्गों पर स्कूल और दुकानें बंद रहेंगी। दिल्ली पुलिस ने इन रास्तों पर आम लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

उड़ान सेवाएं रोक दी गई

इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा 26 जनवरी तक नो-फ्लाइंग जोन में रहेगा। चूंकि गणतंत्र दिवस पर एयरफोर्स एयर शो की रिहर्सल होती है, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए। दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों की आवाजाही पर सख्त रोक लगा दी गई है।

इन सड़कों पर भारी जाम लग गया

सेंट्रल दिल्ली के अहम रास्ते बंद होने से इसका असर पड़ोसी राज्यों पर भी दिख रहा है। नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के इलाकों में आज लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। अगले दो दिन भी लोगों को जाम से जूझना पड़ेगा। दिल्ली मथुरा रोड, कश्मीरी गेट, लक्ष्मी नगर, सराय कालेखां, हजरत निज़ामुद्दीन पर आज भारी ट्रैफिक जाम रहा। हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की रोडवेज बसें घंटों तक सड़कों पर खड़ी रहीं, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।

दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस-वे और टिकरी बॉर्डर पर कतारें लग गई

पुलिस ने दो दिन पहले दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे और टिकरी बॉर्डर से आने वाले वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। इसका पालन नहीं करने पर लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता था। सुबह से शाम तक लोगों को जाम से जूझना पड़ा।

रेलवे स्टेशन-बस स्टैंड तक पहुंचना मुश्किल

कल शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पराक्रम दिवस का उद्घाटन करने लाल किले पहुंचे। उनके आंदोलन के दौरान कई मार्गों पर यातायात रोका गया और डायवर्ट किया गया। इसके चलते शाम के वक्त भी सेंट्रल, नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली की कई सड़कों पर लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। मंगलवार होने के कारण लाल किले से सटे यमुना बाजार के हनुमान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ थी। इसके चलते रिंग रोड पर शांति वन से चंदगी राम अखाड़े तक ट्रैफिक जाम और बढ़ गया। जाम के कारण पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और कश्मीरी गेट बस अड्डे जाने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लाल किले के पास पार्किंग की व्यवस्था

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों के लिए लाल किले के पास कई पेड पार्किंग शुरू की गई हैं। इन सभी पार्किंग स्थलों पर पांच हजार से अधिक वाहनों को पार्क करने की सुविधा है। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने लोगों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में देशभर के वीआईपी के अलावा कुछ विदेशी मेहमान भी शामिल होने वाले हैं। इसी तरह भारत पर्व में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में देश की संस्कृति और विरासत को जानने और समझने का मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular