Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiRepublic Day: गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा पहरा सख्त, दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर...

Republic Day: गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा पहरा सख्त, दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए देश की राजधानी दिल्ली में दिल्ली पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। सुरक्षा एजेंसियां दोनों अवसरों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने में जुटी हैं। एक सप्ताह के भीतर होने वाले इन महत्वपूर्ण आयोजनों की सुरक्षा के लिए जहां कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं, वहीं स्पेशल सेल यानी आईएफएसओ देश विरोधी तत्वों पर कड़ी नजर रख रही है।

पुलिस का इन इलाकों में अतिरिक्त निगरानी

खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 22 जनवरी को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है। इनमें जहांगीरपुरी, आजादपुर, सीलमपुर, ओखला, चंदवां, खजूरो, मुस्तफाबाद, शिव विहार, जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी, त्रिलोकपुरी, जामिच जैसे अन्य इलाके शामिल हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा को लेकर जल्द ही दिल्ली से सटे राज्यों की पुलिस के साथ समन्वय बैठक की जाएगी।

सुरक्षा एजेंसियाों का देश विरोधी तत्वों पर नजर (Republic Day)

दिल्ली पुलिस लगातार शरारती और देश विरोधी तत्वों पर नजर रख रही है। पूर्व में हुई सांप्रदायिक घटनाओं समेत माहौल बिगाड़ने वाली घटनाओं में शामिल लोग पुलिस की रडार पर हैं। इसको लेकर सभी जिला पुलिस को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसी भी तरह की गलत टिप्पणी करने, धार्मिक या सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने और अन्य असामाजिक गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस लगातार इन्हें रोकने की कोशिश कर रही है और सोशल मीडिया पर भी नजर रख रही है।

पुलिस और अर्धसैनिक बलों को सौंपी गई दिल्ली की जिम्मेदारी

रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस समारोह के चलते करीब एक महीने से उच्च स्तरीय जांच चल रही है। दिल्ली पुलिस होटल, गेस्ट हाउस और किराएदारों का वेरिफिकेशन कर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने की कोशिशों में जुटी हुई है। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान अर्धसैनिक बल की 60 कंपनियों के साथ 50 हजार दिल्ली पुलिस के जवानों को पूरी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular