Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiRishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 10 सितंबर को करेंगे अक्षरधाम...

India News(इंडिया न्यूज़)Rishi Sunak: राष्ट्रीय राजधानी में 9 और 10 सितंबर को होने वाली जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विभिन्न राष्ट्र के प्रमुखों के भारत आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत आ चुके हैं। सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी भारत आई हैं। हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और उनका पत्नी का स्वागत किया है। ऋषि सुनक रविवार को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे वहां पर भगवान स्वामीनारायण के दर्शन करेंगे। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रहेंगी।

अक्षरधाम मंदिर जाएंगे ऋषि सुनक की गई खास तैयारियां

G20 बैठक में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 10 सितंबर को स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करेंगे। इस दौरान उनकी पत्नी भी उनके साथ मौजूद रहेंगी। पीएम ऋषि सुनक के दर्शन की जानकारी मिलने के बाद मंदिर में सभी तरह की तैयारियां कर ली गई है। वैसे तो मंदिर हमेशा ही साफ रहता है मगर फिर भी इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

सुरक्षा की है खास तैयारियां

आतंकियों के हमलों से बचाने के लिए दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में हमेशा ही तीन तरह की सुरक्षा दी जाती है। यहां राजस्थान पुलिस और दिल्ली पुलिस के कमांडो के साथ ही दिल्ली पुलिस की पराक्रम पुलिस यूनिट और पैरामिलिट्री सुरक्षा में तैनात रहती है। मगर इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले हैं। इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर में सुरक्षा और भी मजबूत की गई है।मंदिर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न एजेंसियों के बम स्क्वाड ने पूरे मंदिर में जांच की।

ऋषि सुनक ने बोला था जय सियाराम

खास बात है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का कुछ समय पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह मोरारी बापू की कथा में जय सियाराम कहते नजर आए थे। उस दौरान मोरारी बापू से ऋषि सुनक ने कहा था कि मैं एक ब्रिटिश पीएम नहीं, एक हिंदू के नाते आया हूं।

सुनक के साथ PM मोदी की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ 9 सितंबर को जी-20 सम्मेलन से अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेताओं ने इस साल मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी ।

इसे भी पढ़े:Joe Biden In G20 Summit: अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के लिए अमेरिका से आईं द बीस्ट कार, कीमत सुनकर रह जायेंगे दंग, जानिए इस…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular