Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRishi Sunak On G20 2023: ऋषि सुनक - मैं हिंदू हूं और...

India News(इंडिया न्यूज़) Rishi Sunak On G20 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भारत में धमाकेदार स्वागत किया गया। बता दे कि ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ भारत आए हैं। यहां आकर उन्होंने मीडिया से बात की और कई कई मुद्दों पर चर्चा भी किया। सावल पुछते वक्त जब उनसे हिंदू धर्म पर सवाल किया गया तो उन्होंने उत्साह होकर इसका जवाब देते हुए कहा कि , ‘I am a Proud Hindu’.

सुनक: ‘मुझे हिंदू होने पर गर्व है’

बता दे कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी 20 समिट का हिस्सा लेने के लिए कल यानी शुक्रवार को भारत आए है। उन्होंने एएनआई से बात करते हुए हिंदू धर्म से जुड़ाव पर कहा, ‘मुझे हिंदू होने पर गर्व है और मेरी परवरिश इसी तरह हुई है। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है कि मैं अगले कुछ दिनों के लिए यहां रहने के दौरान एक मंदिर जा सकता हूं।’ उन्होंने आगे यह भी बताया कि, ‘अभी रक्षा बंधन बीता है, इसलिए मेरी बहन और चचेरी बहनों से मिली राखियां मेरे पास हैं। मेरे पास दूसरे दिन जन्माष्टमी को ठीक से मनाने का समय नहीं था, लेकिन उम्मीद है अगर हम इस बार मंदिर जाते हैं तो मैं इसकी भरपाई कर सकता हूं।’

उन्होंने फिर कहा कि ” मुझे लगता है कि विश्वास एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में विश्वास रखता है, खासकर जब आपके पास मेरे जैसे तनावपूर्ण काम हैं। विश्वास आपको लचीलापन देता है, ताकत देता है और यह बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिश्तों पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि “मेरे मन में पीएम मोदी के प्रति बहुत सम्मान है और वह भी मेरे प्रति बहुत स्नेह रखते हैं। हम भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक बिजनेस डील को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है।”

 सुनक ने की पीएम मोदी की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिश्तों पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि “मेरे मन में पीएम मोदी के प्रति बहुत सम्मान है और वह भी मेरे प्रति बहुत स्नेह रखते हैं। हम भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक बिजनेस डील को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है।” जी20 को लेकर सुनक ने बताया कि “इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपोर्ट करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है।”

इसे भी पढ़े:G20 Meeting: जी-20 बैठक में कौन-कौन नेता हुए शामिल, जानें बैठक में किस मुद्द पर हुई चर्चा 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular