Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRun Against Pollution: दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए चलाया गया रन...

India News(इंडिया न्यूज़), Run Against Pollution: दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत काम किया जा रहा है, लोगों को जागरूक करने के लिए जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है, जिसके तहत दिल्ली सचिवालय से राजघाट तक रन अगेंस्ट पॉल्यूशन चलाया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत काम किया जा रहा है, लोगों को जागरूक करने के लिए जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है, जिसके तहत दिल्ली सचिवालय से राजघाट तक रन अगेंस्ट पॉल्यूशन चलाया गया है।

पर्यावरण मंत्री ने कही ये बड़ी बाते

रन अगेंस्ट पॉल्यूशन में सरकारी विभाग के कर्मचारी और अधिकारी शामिल हुए हैं। इन्होंने शपथ ली है कि दिल्ली के अंदर ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा यूज करेंगे।

रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ, साफ सफाई के लिए प्रयास करेंगे, जिससे प्रदूषण पर कंट्रोल पाया जा सके। रन अगेंस्ट पॉल्यूशन के माध्यम से जन जागरूकता अभियान की शुरुआत हुई है। आगामी दिनों में रेड लाइट ऑन गाड़ी आफ कैंपेन भी शुरू किया जाएगा। उसी के तहत दीप जलाओ पटाखे नहीं जागरूकता अभियान चलाया जायगा।

2 दिन पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखा था पांच राज्यों की संयुक्त बैठक के लिए आज सुबह 9 बजे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री और पांच राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ संयुक्त रूप से ऑनलाइन बैठक हुई है। बैठक में हमने कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को रखा है, बाहर से जो डीजल की बसे हैं दिल्ली में आती है उनपर रोक लगाई जाए।

दिल्ली की तरह पड़ोसी राज्यों में भी पटाखे पर बैन लगाया जाए, जिन ट्रकों की एंट्री बॉर्डर से होती है जिनकी दिल्ली को जरूरत नहीं है उनको पेरीफेरल से डायवर्ट किया जाए।

एनसीआर में 24 घंटे बिजली दी जाए जिससे कि जनरेटर की जरूरत ना पड़े।

दिल्ली में जैसे डस्ट कंट्रोल के लिए मोबाइल एंटी स्मोक गण चलाई जा रही है वैसे ही एनसीआर में भी चलाई जाए।
उत्तर प्रदेश, राजस्थान,हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इस बैठक में शामिल रहे।

1 नवंबर से जो पोल्यूटेड बसे हैं वह दिल्ली में नहीं आएंगे। इसका आश्वासन केंद्रीय पर्यावरण मंत्री द्वारा दिया गया है, पटाखों पर भी बैन लगाने कि बात केंद्रीय पर्यावरण मंत्री द्वारा कि गई है।

इसे भी पढ़े: Namo Bharat Train: RRTS के उद्घाटन के बाद बोले पीएम मोदी – ‘राजस्थान में गहलोत के दिन बुरे’

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular