होम / Safdarganj OPD: मरीजों की परेशानी होगी दूर, सफदरजंग अस्पताल में शुरू होने जा रही है OPD सेवा

Safdarganj OPD: मरीजों की परेशानी होगी दूर, सफदरजंग अस्पताल में शुरू होने जा रही है OPD सेवा

• LAST UPDATED : September 17, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Safdarganj OPD: सफदरजंग अस्पताल में उपचार करवाने आ रहे मरीजों को 1 अक्टूबर से शाम छह बजे तक इलाज की सुविधा मिलेगी। ओपीडी में इलाज के लिए शाम साढ़े पांच बजे तक पर्ची बनेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में दिन की ओपीडी में इलाज के लिए पंजीकरण बंद होने के बाद मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। यह ओपीडी अस्पताल में कोरोना के इलाज के लिए बने मेक शिफ्ट सेंटर में चलेगी। इसमें मेडिसिन, जनरल सर्जरी और पीडियाट्रिक इन तीन विभागों की ओपीडी होगी। शुरूआत में सर्जरी, बाल रोग और मेडिसिन विभाग के मरीजों को सुविधा दी जाएगी।

मरीज ओपीडी में करा सकेंगे इलाज 

अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने बताया कि अस्पताल में रोजाना 9 से 10 हजार मरीज अपना इलाज कराने आते हैं। इनमें से कई मरीज समय पर पर्ची नहीं बनवा पाते जिस कारण उन्हें सुविधा नहीं मिल पाती। ऐसे मरीजों के लिए पुराने कोविड सेंटर में सुविधा शुरू की जाएगी। इससे सामान्य बीमारियों से पीड़ित होने वाले ज्यादातर मरीज इस ओपीडी में अपना इलाज करा सकेंगे। यह जानकारी सफदरजंग अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने दी। यह पहला सरकारी अस्पताल होगा जहां शाम तक ओपीडी सेवा दी जाएगी।

जानें कब से कब तक मिलेगी सेवा

कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के पास मेक शिफ्ट सेंटर बनाया गया था। इसमें 28 आईसीयू बेड व वेंटिलेटर थे। इस वेंटिलेटर को मेडिसिन विभाग के आईसीयू को फिर से शुरू कर दिया गया है लेकिन मेक शिफ्ट सेंटर अभी बंद है। इसमें शाम की ओपीडी शुरू कर दिया जाएगी। इसके लिए दिन में 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक ओपीडी शुरू होगा और दोपहर 12 बजे से छह बजे तक डॉक्टर मरीज देखेंगे। इससे मरीजों को फायदा होगा और इमरजेंसी में भीड़ कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में मौजूद 500 बेड की इमरजेंसी ब्लाक में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। इसके लिए इमरजेंसी ब्लाक के भूतल पर सेना से सेवानिवृत सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने के लिए बातचीत चल रही है।

अस्पताल में जल्द ही प्राइवेट ओपीडी भी शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले अस्पताल ने प्राइवेट वार्ड की भी सुविधा शुरू की थी जिसमें शुल्क देकर मरीज अतिरिक्त सुविधाओं के साथ उपचार करा सकता है। तो वहीं सफदरजंग अस्पताल भी एम्स की तर्ज पर रेडियोलॉजी और लेबोरेटरी जांच की रिपोर्ट ऑनलाइन देने की दिशा में काम शुरू कर रहा है। सफदरजंग अस्पताल का नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर आधुनिक सुविधाओं के साथ जनवरी तक शुरू हुआ है। बताया जा रहा कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले है।

इमरजेंसी में किया जाएगा सुरक्षा जांच

उन्होंने बताया कि अस्पताल में मौजूद 500 बेड की इमरजेंसी ब्लाक में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। इसके लिए इमरजेंसी ब्लाक के भूतल पर सेना से सेवानिवृत सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने के लिए बातचीत चल रही है। इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों और स्वजनों की सुरक्षा जांच होगी। एक मरीज के साथ एक स्वजन को अस्पताल में प्रवेश की स्वीकृति मिलेगी।

इसे भी पढ़े:DUSU Election: कांग्रेस ने NSUI को जिताने के लिए तैयार, जानें किसको सौंपी जिम्मेदारी 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox