होम / Safdarjung Hospital News: निसंतान महिलाओं के लिए सौगात, सफदरजंग अस्पताल में शुरु हुआ आईवीएफ क्लीनिक

Safdarjung Hospital News: निसंतान महिलाओं के लिए सौगात, सफदरजंग अस्पताल में शुरु हुआ आईवीएफ क्लीनिक

• LAST UPDATED : July 27, 2022

Safdarjung Hospital News: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में निसंतान महिलाओं के लिए आइवीएफ क्लीनिक शुरू हो गया है। अब बांझपन से पीड़ित महिलाओं को इसकी सुविधा आसानी से मिल सकती है। सफदरजंग यह सुविधा शुरू करने वाला दिल्ली का तीसरा सरकारी अस्पताल होगा।इसी के साथ इसमे खास बात यह है कि अस्पताल में यह सुविधा बिएल्कुल फ्री मिलेगी और जरूरतमंद महिलाओं को सिर्फ इंजेक्शन का खर्च उठाना पड़ेगा।

अस्पताल ने छह बार कि सिफारिश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर सफदरजंग अस्पताल में आइवीएफ की सुविधा शुरू की गई है। इसके महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सफदरजंग अस्पताल में यह सुविधा शुरू करने के लिए मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति ने एक या दो बार नहीं बल्कि छह बार सिफारिश की। इसका कारण यह है कि आइवीएफ की सुविधा निजी अस्पतालों में ही ज्यादा है। सरकारी अस्पतालों में इसकी सुविधा कम है। निजी आइवीएफ सेंटर में इलाज का खर्च तीन से पांच लाख रुपये तक है और इस वजह से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के दंपती निजी अस्पतालों में इलाज नहीं करवा पाते है।

एक इंजेक्शन में 40 से 60 हजार रुपये खर्च

इसके साथ ही सफदरजंग अस्पताल के गायनी ब्लॉक में अत्याधुनिक सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना की गई है। इसमें आइवीएफ के लिए जरूरी उपकरण लगाए गए हैं और एंब्रियोलाजी विशेषज्ञ की नियुक्ति भी कर ली गई है। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि आइवीएफ की सुविधा लेने वाली महिलाओं को इंजेक्शन बाजार से खरीदना पड़ेगा और इस इंजेक्शन पर 40 से 60 हजार रुपये खर्च आता है। इसके अलावा अस्पताल में कोई फीस नहीं ली जाएगी।

ये भी पढ़ें: आयकर विभाग के निशाने पर नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल, शुरू हुई ताबड़तोड़ छापेमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox