होम / Sajjan Kumar: दिल्ली के पहले सीएम को हराया सज्जन कुमार ने एक बार फिर है चर्चा में , जानिए क्या है पूरा मामला

Sajjan Kumar: दिल्ली के पहले सीएम को हराया सज्जन कुमार ने एक बार फिर है चर्चा में , जानिए क्या है पूरा मामला

• LAST UPDATED : August 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Sajjan Kumar: साल 1980 में पहली बार कांग्रेस ने बाहरी दिल्ली सीट से सज्जन कुमार को लोकसभा का टिकट दिया। इस चुनाव में सज्जन कुमार ने दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री और दिल्ली के शेर कहे जाने वाले चौ. ब्रह्म प्रकाश को मात दी थी। हालांकि 1984 में सिख विरोधी दंगों के बाद पार्टी ने अगले चुनाव में टिकट काट दिया।1991 के चुनाव में उन्हें फिर टिकट मिला और वह जीतकर लोकसभा पहुंचे।

साल 2009 की बात है जब सज्जन कुमार पार्टी ने लोकसभा का टिकट दिया लेकिन सिख पत्रकार की ओर से तत्कालीन गृहमंत्री पी चिदंबरम की ओर जूता उछाले जाने की घटना के बाद पार्टी ने उनका टिकट काट दिया। सज्जन कुमार अपने भाई रमेश कुमार को दक्षिण दिल्ली से टिकट दिलाने में कामयाब रहे और रमेश कुमार ने जीत भी हासिल की। हालांकि 2014 के चुनाव में रमेश कुमार को हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद के चुनाव में सज्जन के भाई को टिकट भी नहीं मिला।

क्यों हो रही है चर्चा

वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व तीन बार लोकसभा सदस्य रहे सज्जन कुमार (73) को उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही उनपर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। सज्जन को उम्र भर जेल में रहना पड़ेगा। 2013 के निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए हाई कोर्ट ने सज्जन को साजिश रचने, दंगा भड़काने, आगजनी, किसी वर्ग के धार्मिक स्थल को अपवित्र करने की साजिश रचने व कई अन्य धाराओं में दोषी पाया।

सज्जन को 31 दिसंबर तक समर्पण करना होगा। सज्जन दंगों के वक्त दिल्ली के सांसद थे।विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल ने कहा’आरोपी सज्जन कुमार भी उस भीड़ का हिस्सा थे जिसका मकसद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का बदला लेने के लिए उक्त गुरुद्वारे में आग लगाना, वहां लूटपाट करना और उस क्षेत्र में रह रहे सिखों के घरों में आगजनी, लूटपाट और समुदाय के लोगों की हत्या करना था’। आरोप तय होने के बाद दिल्ली की राजनीति में एक बार फिर सज्जन कुमार की चर्चा हो रही है

राजनेता बनने से पहले क्या करते थे सज्जन कुमार

सियासत में कदम रखने से पहले सज्जन कुमार चाय की एक छोटी सी दुकान चलाते थे। सज्जन कुमार ने दिल्ली नगर निगम का चुनाव जीतकर सियासी दुनिया में कदम रखा। सज्जन कुमार को कांग्रेस का टिकट दिलाने में चौधरी हीरा सिंह ने अहम भूमिका निभाई। निगम चुनाव में सज्जन कुमार की जीत भी हुई और उसके बाद वह पीछे मुड़कर नहीं देखे। वह बाहरी दिल्ली सीट से जीतकर तीन बार लोकसभा भी पहुंचे।

इसे भी पढ़े:Chandrayaan ISRO: ISRO ने चंद्रयान की लैंडिंग से ठीक पहले का वीडियो किया जारी, देखिये अंदर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox