होम / दिल्ली के समयपुर बादली इलाके में तीन मंजिला प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, आग बुझाने के लिए रोबोट तैनात

दिल्ली के समयपुर बादली इलाके में तीन मंजिला प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, आग बुझाने के लिए रोबोट तैनात

• LAST UPDATED : June 26, 2022

इंडिया न्यूज़,Delhi Fire News : रविवार तड़के रोहिणी जेल के पास दिल्ली के समयपुर बादली इलाके में तीन मंजिला प्लास्टिक के गोदाम में आग लग गई, अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) ने लगभग दो दर्जन दमकल गाड़ियों के साथ विशेष रोबोट का इस्तेमाल आग बुझाने के लिए किया। यह पहली बार था जब डीएफएस एक बड़ी ‘व्यावसायिक’ आग को बुझाने के लिए रोबोट भेज रहा था।

गोदाम के अंदर रखे प्लास्टिक के कुछ सामानों में आग लग गई

विभाग की दक्षता बढ़ाने और बड़ी आग में फायरमैन के कार्यभार को कम करने के लिए पिछले महीने मुंडका आग त्रासदी के तुरंत बाद रोबोटों को डीएफएस में शामिल किया गया था। दमकल विभाग को करीब 2.18 बजे आग लगने की सूचना दी गई। दिल्ली फायर सर्विसेज ने कहा कि आग शायद तब लगी होगी जब गोदाम के अंदर रखे प्लास्टिक के कुछ सामानों में आग लग गई।

डीएफएस प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि, दमकल विभाग को आग लगने के बाद एक फोन आया जिसमें कहा गया था कि आग रोहिणी जेल के पीछे एक घर में थी। बाद में पता चला कि आग प्लास्टिक के गोदाम में लगी थी। मौके पर दमकल की 23 गाड़ियां भेजी गईं। कुछ समय में आग पर काबू पा लिया गया। ।

आग लगने के दौरान कोई हताहत होने की सूचना नहीं

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि, “कोई हताहत होने की सूचना नहीं थी। हमने आग बुझाने के लिए अपने विशेष रोबोट का इस्तेमाल किया। उनका पहले भी परीक्षण और उपयोग किया जा चुका है, और लंबे ऑपरेशन और गर्मियों के दौरान दमकलकर्मियों की मदद करते हैं।

घटनास्थल के दृश्य गोदाम में लगी आग और ऊपर से धुंआ उठते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक अग्निशामक रोबोट भी दिखाई दे रहा है, जिसके ऊपर एक सिलेंडर है जो उच्च दबाव पर पानी का छिड़काव कर रहा है। रोबोट नीचे से जुड़े धागों पर घूम सकता है।

ये भी पढ़े : दिल्ली के पश्चिम जिले में दी गई अधिकांश कोविड बूस्टर खुराक, जानिए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox