होम / Sarita Vihar Flyover: जल्द शुरू होने जा रहा है सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत का काम, जानें PWD ने बनाया ट्रैफिक से बचने के लिए कौन से प्लान

Sarita Vihar Flyover: जल्द शुरू होने जा रहा है सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत का काम, जानें PWD ने बनाया ट्रैफिक से बचने के लिए कौन से प्लान

• LAST UPDATED : September 28, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Sarita Vihar Flyover: पिछले साल से राजधानी दिल्ली में विभिन्न फ्लाईओवरों का निर्माण, विस्तार और मरम्मत का काम लगातार चल रहा है। इसी कड़ी में अब सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत का काम किया जाना है, जिसके जल्द शुरू होने की संभावना है। इस फ्लाईओवर की मरम्मत में इसके एक्सटेंशन को भी बदला जाना है, जिसमें 50 दिन लगने की उम्मीद है, जिसकी मंजूरी दिल्ली सरकार से मिलते ही संभव है कि अगले महीने से मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा।

 मरम्मत में चाहिए इतने दिन 

लोक निर्माण विभाग जून के पहले सप्ताह में सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत का काम शुरू करने वाला था, लेकिन उस समय दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा इस फ्लाईओवर को 50 दिनों के लिए बंद करने की सूचना से लोगों में हड़कंप मच गया। चूँकि यह बदरपुर, जैतपुर से कालिंदी, कुंज और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की ओर या हरियाणा की ओर से मध्य, नई दिल्ली और उत्तरी दिल्ली की ओर जाने का मुख्य मार्ग है, इसलिए लोगों को चिंता होने लगी कि वे कौन सा मार्ग अपनाएँ, क्योंकि इसके बंद होने से फ्लाईओवर बनने से व्यस्त मथुरा रोड पर यातायात का दबाव बढ़ने की आशंका थी।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अवलोकन के साथ फाइल विभाग को भेज दी थी

ऐसे में जब मामला दिल्ली सरकार के संज्ञान में आया तो सरकार ने आदेश जारी किया था कि उनकी इजाजत के बिना किसी भी फ्लाईओवर की मरम्मत नहीं की जाएगी। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री आतिशी ने अपनी टिप्पणियों के साथ विभाग की फाइल वापस विभाग को भेज दी थी और कहा था कि विभाग पहले यह तय कर ले कि इस मरम्मत कार्य के दौरान लोगों को परेशानी से कैसे बचाया जाएगा. इसके बाद ही मरम्मत कार्य शुरू हो सकेगा।

फ्लाईओवर की मरम्मत के काम को कितने हिस्सों में बाटा जाएगा

इस पर विभाग ने दोबारा मंत्री को फाइल भेज कर जनता को परेशानी से बचाने के उपाय सुझाये हैं। इसके तहत फ्लाईओवर के एक तरफ की सड़क पर ट्रैफिक चलता रहेगा और दूसरी तरफ मरम्मत का काम भी चलता रहेगा. जब एक तरफ की मरम्मत का काम पूरा हो जाएगा तो उस पर यातायात खोल दिया जाएगा और दूसरी तरफ का यातायात बंद कर मरम्मत का काम किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मरम्मत कार्य को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी और अगले महीने से काम शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

मरम्मत कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी ट्रैफिक पुलिस से अनुमति लेगा

लोक निर्माण विभाग फ्लाईओवर के मरम्मत कार्य के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से अनुमति मांगेगा। इससे पहले ट्रैफिक पुलिस ने पूरे फ्लाईओवर को बंद कर दिया था और मरम्मत कार्य की इजाजत दे दी थी। लेकिन अब फ्लाईओवर के दोनों हिस्सों पर एक-एक कर काम किया जाएगा। इसके लिए दोबारा ट्रैफिक पुलिस से अनुमति मांगी जाएगी। मरम्मत कार्य के दौरान ट्रैफिक पुलिस के साथ लोक निर्माण विभाग भी यातायात प्रबंधन की योजना में शामिल होगा और इस पर काम करेगा। ताकि ट्रैफिक जाम से लोगों की परेशानी कम हो सके।

इसे भी पढ़े:World Rabbies Day: दिल्ली में लगातार लोगों को काट रहे हैं कुत्ते, मामला हो रहा है तेजी से दर्ज, जानें डॉक्टर ने इस मामले…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox