होम / राष्ट्रपति भवन परिसर में चील के पंख में मिला सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

राष्ट्रपति भवन परिसर में चील के पंख में मिला सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

• LAST UPDATED : May 31, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Rashtrapati Bhavan Complex news) : देश में सबसे सुरक्षित माने जाने वाले राष्ट्रपति भवन परिसर में सोमवार दोपहर एक चील के पंख में सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस मिलने से दिल्ली पुलिस सहित सभी सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। तेज आंधी व वर्षा के कारण चोट लगने से घायल होकर चील वहां गिर गया था। राष्ट्रपति भवन परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत पक्षी को ट्रैक कर उसकी जांच की। ट्रैकिंग डिवाइस मिलने पर सुरक्षा एजेंसियों को सूचना दे दी गई।

सूचना मिलते ही स्पेशल सेल समेत कई सुरक्षा एजेंसियां मौके पर पहुंच गए। डिवाइस पर लिखे डिटेल के आधार पर सुरक्षाकर्मियों ने जब मुंबई के वन्यजीव विभाग से बात की तब पता चला ट्रैकिंग डिवाइस उन्होंने लगाया था ताकि यह पता किया जा सके कि चील क्या-क्या कर रहा है। तमाम तरीके से जांच के बाद जासूसी का कोई मामला नहीं पाए जाने पर पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने राहत की सांस ली।

विज्ञानी पक्षियों की गतिविधि पर नजर रखने के लिए लगाते है डिवाइस

नई दिल्ली जिले के डीसीपी का कहना है कि विज्ञानी व वन्यजीव विभाग वाले उक्त डिवाइस पक्षियों की लाइफ के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए लगाते हैं। उन्होंने किसी भी तरह के जासूसी का मामला होने से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि यह जीपीएस कंट्रोल्ड डिवाइस होता है जो पक्षियों के रूट व ठहरने आदि के बारे में जानकारी देता है। चील कितनी गति से उड़ता है उसके बारे में भी जानकारी देता है।

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात कर्मियों ने परिसर में एक चील को गिरा देखा

सोमवार दोपहर बाद राजधानी में तेज आंधी व वर्षा के कारण बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए थे। शाम करीब 4.45 बजे राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात कर्मियों ने एक चील को परिसर में गिरा हुआ देखा। पास जाकर देखने से पता चला कि उसके पंख के पास सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस लगा हुआ है। इसके बाद तुरंत उसकी जानकारी दिल्ली पुलिस व सभी केंद्रीय एजेंसी को दे दी गई। मुंबई स्थित वन्यजीव संरक्षण विभाग के अधिकारियों से बात करने उन्होंने बताया कि उक्त सेटेलाइट डिवाइस उनके द्वारा लगाया गया है।

Also Read : मोदी सरकार के 8 वर्षों के शासन काल में देश मजबूती से आगे बढ़ा : इंद्रजीत सिंह

यह भी पढ़ें:  स्थानीय लोगों ने की पिटाई, रेप के आरोपी शख्स की अस्पताल ले जाते हुई मौत

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox