होम / दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी ने बरपाया कहर ; 123 साल में दूसरी बार सबसे गर्म दिन रहा 4 सितंबर

दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी ने बरपाया कहर ; 123 साल में दूसरी बार सबसे गर्म दिन रहा 4 सितंबर

• LAST UPDATED : September 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज) : राजधानी दिल्ली में सितंबर माह में गर्मी ने कहर बरपाते हुए रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दें, बीते सोमवार को दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई है। सामने आई जानकारी के अनुसार,सोमवार को पारा 40.1 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को सितंबर माह में 123 वर्ष में दूसरी बार सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। मालूम हो, 123 साल में 16 सितंबर 1938 में पहली बार गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ा था।

123 साल में दूसरी बार सबसे गर्म दिन रहा 4 सितंबर

बता दें, बीते सोमवार को दिल्ली में तेज धूप की वजह से बरसात में चैत्र के लू का एहसास हुआ। सोमवार को कड़ी धूप के बीच अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि सितंबर माह में सबसे ज्यादा 40.6 डिग्री तापमान 16 सितंबर 1938 को रिकॉर्ड किया गया था।

अगस्त में भी किसी दिन पारा 40 डिग्री नहीं पहुंचा

बता दें, इससे पहले अगस्त में भी किसी दिन पारा 40 डिग्री नहीं पहुंचा। ऑल टाइम रिकॉर्ड वर्ष 1938 में 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश नहीं होने के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अब दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। जिस वजह से तापमान में मामूली कमी देखने को मिलेगी। Imd की माने तो आज यानि मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है।

also read ; वन नेशन वन इलेक्शन से हमें क्या मिलेगा? राजस्थान में गरजे सीएम केजरीवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox