Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiSecret Of Gandhiji's Fitness: अपने सेहत का बहुत खास ध्यान रखते थे...

India News(इंडिया न्यूज़)Secret Of Gandhiji’s Fitness: गांधी जी का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। बात चाहे अनुशासित जीवन जीने की हो या अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने की, आप बापू से बहुत कुछ सीख सकते हैं। अब अगर बात सिर्फ स्वस्थ रहने की या उनकी जीवनशैली की करें तो आप यहां भी बापू से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे कि उसके आहार में ऐसा क्या था जिसने उसे इतना सक्रिय बना दिया। साथ ही उनके सोने, उठने और जागने का समय भी बताता है कि अगर दिन की शुरुआत सही हो तो आप मानसिक रूप से कैसे मजबूत बन सकते हैं।

 जानें गांधीजी की फिटनेस का राज

1. समय पर सोना और जागना

गांधी जी की फिटनेस का राज उनके सोने और जागने के घंटों में छिपा है। दरअसल, अगर आप अपनी बॉडी क्लॉक सेट कर लें तो आपका बहुत सारा काम हो जाएगा। गांधीजीश्रमसेवाग्राम.ओआरजी के मुताबिक, गांधीजी सुबह 4 बजे उठ जाते थे। रात 9 बजे सो भी जाते थे।

2. वैष्णव भोजन करना

गांधीजी सुबह 7 बजे नाश्ता करते थे, जिसमें वे मसालों से बना, बिना प्याज, लहसुन और बिना तेल का खाना खाते थे। कहा जाता है कि वह अपने खाने में नमक और चीनी बहुत कम मात्रा में लेते थे. उनके आहार में अधिकतर स्थानीय अनाज, फल और मौसमी सब्जियाँ शामिल थीं। बापू 11 बजे दोपहर का खाना खाते थे और शाम 5 बजे खाना खाते थे।

3. उपवास

बापू बहुत उपवास करते थे। इससे उनका शरीर काफी एक्टिव रहता था। साथ ही अन्य लोगों की तुलना में वह बिना रुके या थके लगातार अपना काम करते थे। तो आप भी ये बात बापू से सीख सकते हैं और हफ्ते में कम से कम एक बार व्रत रख सकते हैं या फिर नमक और चीनी का त्याग कर सकते हैं।

4. मीलों तक पैदल चलना

बापू हर दिन नाश्ते से पहले लगभग 5 किमी पैदल चलते थे। इसके अलावा वह आसपास के इलाकों में पैदल जाते थे और लोगों से मिलते थे। ये बात आपको भी सीखनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप मोटापा, थायरॉइड, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का शिकार नहीं होंगे।

5. धूप में बैठकर तेल मालिश करें

हम हमेशा विटामिन डी के बारे में बात करते हैं। बापू रोजाना सुबह 8 से 10 बजे के बीच धूप में बैठकर अपने शरीर की मालिश करते थे। आपको बता दें कि इस तरह की मसाज न सिर्फ आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखती है बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। यह तरीका आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। तो, बापू, ये सब बातें सीखें और स्वस्थ रहें।

इसे भी पढ़े:Delhi Police Constable: 2 साल तक छुपाए राज, लेकिन साथ काम करने वाला महिला सिपाही का हत्यारा गिरफ्तार; जानें पुरा मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular