Monday, July 15, 2024
HomeDelhiदिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री पार, जानिए देशभर में...

मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम पारा 43 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। साथ ही पूरे सप्ताह भीषण गर्मी का अनुमान की आशंका जताई है।

इंडिया न्यूज, दिल्ली : Severe Heat for the whole week in Northern India मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को देश के बड़े हिस्से में कम से कम अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना जताई है। साथ ही दिल्ली में यलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्व, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत (Northwest India) में हीटवेव (heatwave) की स्थिति रहेगी।

गर्म हवाओं से रहा बुरा हाल

भीषण गर्मी में पूरे शरीर को ढक कर जाती युवतियां।

उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में पारा 40 के पार पहुंचा। दिनभर गर्म हवाओं का कारण लोगों का बुरा हाल रहा। दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए भीषण गर्मी पड़ने के साथ लू चलने की संभावना जताई है।

कल आ सकती आंधी-तूफान

भीषण गर्मी में गला तर करता युवक।

मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम पारा 43 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि उत्तर भारत में 29 अप्रैल को धूल भरी आंधी की संभावना है। विभाग का पूवार्नुमान है कि दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है। एक मई से तापमान में गिरावट आएगी।

ये भी पढ़े : भलस्वा लैंडफिल की आग बुझाओ मिशन जारी, 3 से 4 दिन लगेंगे काबू करने में

इन राज्यों में हीटवेव के हालात बनेंगे

Severe Heat for the whole week in Northern India
भीषण गर्मी में पूरे शरीर को ढक कर जाती युवतियां।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है। झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और गुजरात राज्य के उत्तरी भाग में भी ऐसे ही हालात रह सकते हैं। अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना व्यक्त की गई है।

भलस्वा इलाके में सांस लेने में हो रही दिक्कत Severe Heat for the whole week in Northern India

भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी आग के कारण आसपास की हवा दमघोंटू हो गई है। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। यही वजह है कि बीते एक दिन में ही यहां की हवा खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। बीते एक दिन पहले जहांगीरपुरी का एक्यूआई 220 था जबकि बुधवार को यह 322 तक पहुंच गया। वहीं, इसके अलावा दिल्ली का एक्यूआइ 287, फरीदाबाद 336, गाजियाबाद 261, ग्रेटर नोएडा 314, गुरुग्राम 353 व नोएडा 317 एक्यूआई दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े : आनंद विहार-लखनऊ के बीच चलेगी डबल डेकर ट्रेन, जानिए कौन-कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular