Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiShaheedi Park: दिल्ली में शहीदी पार्क का हुआ उद्घाटन, सीएम संग एलजी...

India News(इंडिया न्यूज़) Shaheedi Park: दिल्ली से एक बेहद खुशी की खबर सामने आ रही है। बता दे कि 23 जुलाई 2022 को उपराज्यपाल वीके सक्सेना जो नींव रखी थी, आज वह पुरा हो गया है। यह जानकर खुशी होगी की आईटीओ के बहादुरशाह जफर मार्ग पर बनकर तैयार हुआ भारत का पहला मैदानी संग्राहलय है, जिसका उद्धाटन कल यानी मंगलवार को हुआ। जानकारी के मुताबिक यह मार्ग जनता के लिए 9 अगस्त से खोल दिया जाएगा।

सीएम संग एलजी भी हुए शामिल

आईटीओ के बहादुरशाह जफर मार्ग पर बनकर तैयार हुआ। बता दे कि इसके उद्धाटन के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल वीके सक्सेना, महापौर डॉ शैली ओबेराय, निगमायुक्त ज्ञानेश भारती, उपमहापौर आले मोहम्मद भी शामिल रहें। 23 जुलाई 2022 को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इसके निर्माण का प्रशताव रखा था, जो कि आज बनकर तैयार हो गया है और जनता के लिए 9 अगस्त से खोल दिया जाएगा। इसका विषेश मक्शत यह है कि लोहे के कबाड़ से आजादी के आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले बलिदानियों का भी विवरण हैं। यह भारत की पहली भारत माता की कबाड़ से बनी हुई प्रतिकृति किया गया है।

सवा चार एकड़ में बनाया गया पार्क

बता दे कि इसको भारत का पहला मैदान संग्राहलय इसलिए कहा गया है क्योंकि यह दिल्ली नगर निगम द्वारा पहला ऐसा प्रयोग हैं, जिसमें आजादी के आंदोलनों का वर्णन खुले आसमान के नीचे पार्क में लोहे के कबाड़ से बनी प्रतिकृतियों के माध्यम से दिखाया जाएगा। इस पार्क को सवा चार एकड़ में बनाया गया है। इस मैदान संग्राहलय को 16 करोड़ की राशि और 200 टन लोहे के कबाड़ से बनाया गया है।यह दिल्ली नगर निगम का वेस्ट टू आर्ट तकनीक का तीसरा पार्क हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Weather Update: दिल्ली- NCR में भीषण गर्मी से बुरा हाल, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular