Monday, July 8, 2024
HomeDelhiतेजस्वी ने शाहीन बाग में हुई कार्रवाई को लेकर बोले, क्या दिल्ली...

- दक्षिण दिल्ली नगर निगम की ओर से सोमवार 11 बजे से शाहीन बाग इलाके में बुलडोजर के जरिए अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। हालांकि यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सीपीआई ने याचिका दाखिल की है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ एसडीएमसी की कार्रवाई के विरोध का दायर बढ़ता जा रहा है। कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया ने शाहीन बाग में बुलडोजर चलाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है, जिस पर दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी। वहीं, इस बीच बिहार के दिग्गज नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शाहीन बाग में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ चल रही कार्रवाई पर कहा कि दिल्ली में 80 फीसद अवैध निर्माण है, तो क्या सभी पर बुलडोजर चलेगा।

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि देश में चर्चा बुलडोजर और लाउडस्पीकर पर की जा रही है, ये मुद्दा नहीं है। एक एजेंसी की रिपोर्ट है कि दिल्ली में लगभग 80-90 प्रतिशत निर्माण अवैध हैं तो क्या पूरी दिल्ली पर बुलडोजर चलाया जाएगा। बेरोजगारी और महंगाई से ध्यान हटाने के लिए ये सब किया जा रहा है।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने कई जगहों से अतिक्रमण हटाया

Shaheen Bagh Update

वहीं शाहीन बाग इलाके में सोमवार सुबह 11 बजे से अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ चली कार्रवाई के दौरान दक्षिण दिल्ली नगर निगम कई जगहों से अतिक्रमण हटाया। एसडीएमसी के बुलडोजर से इलाके में अतिक्रमण हटाने के दौरान शाहीन बाग में एमसीडी के खिलाफ प्रदर्शन भी शुरू हो गया और इसमें स्थानीय लोगों के शामिल होने के लिए ओखला से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान भी पहुंच गए है। वहीं, कांग्रेस के स्थानीय नेता भी एसडीएमसी की अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ सड़क पर उतर गये है। कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने विरोध प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है।

कार्रवाई के दौरान स्थानीय नेता और लोग सड़क पर बैठ किया प्रदर्शन

Shaheen Bagh Update

संवाददाताओं के अनुसार एमसीडी की कार्रवाई को लेकर स्थानीय नेता और लोग बुलडोजर के आगे बैठ गए हालांकि, तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सभी को वहां से हटा दिया। लेकिन अतिक्रमण के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है।

तीन दिन पहले लोगों से आह्वान कर खुद हटवाया था अतिक्रमण : आप विधायक

वहीं, मौके पर पहुंचे अमानतुल्लाह खान (विधायक, आप) ने कहा कि हम तीन दिन पहले आये थे। लोगों से अतिक्रमण हटाने का आह्वान किया तो लोगों ने खुद अतिक्रमण हटा दिया था। एक मस्जिद के बाहर वजूखाना था। उसे भी हटवा दिया गया। अब एमसीडी बताए कि कहां पर अतिक्रमण है। ये पीडब्ल्यूडी का रोड है। लोकल पुलिस भी है। मुझसे बात करें। हम खुद अतिक्रमण को हटवा देंगे। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि एमसीडी यह कार्रवाई राजनीतिक स्टंट के तहत कर रही है।

दिल्ली पुलिस के साथ मौके पर सीआरपीएफ के जवान भी तैनात

दिल्ली नगर निगम ने अब पूरे शहर में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान तेज कर दी है। सर्वे के बाद अतिक्रमण के खिलाफ 4 मई से दिल्ली के कई इलाकों में बुलडोजर चल रहा है। शाहीन बाग में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दिल्ली पुलिस के अलावा सीआरपीएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं। पुलिस प्रशासन की देखरेख में दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में सोमवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई है। दिल्ली पुलिस द्वारा सुरक्षा मुहैया कराए जाने के ऐलान के बाद सोमवार 11 बजे से अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर चल रहा है।

अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ दक्षिण दिल्ली निगम कर रही है कार्रवाई

गौरतलब है कि पर्याप्त पुलिस बल मिलने के बाद ही शाहीन बाग इलाके में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ दक्षिण दिल्ली निगम कार्रवाई कर रही है। यह अलग बात है कि शाहीन बाग में बुलडोजर चलने की संभावित कार्रवाई का डर साफ दिखाई दे रहा है। लोग रुक-रुककर अपना सामान यहां से हटा रहे हैं, जो सड़कों पर बिखरा होता है। कुछ जगहों पर सड़क के किनारे लगाई जानी वालीं दुकानें लोगों ने स्वत: ही हटा दिया है। दुकानों का बिखरा सामान भी समेट लिया है।

मालूम हो कि इससे पहले अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने आई निगम की टीम को पुलिस की सहायता नहीं मिली थी। इसके चलते शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने पहुंची निगम की टीम कार्रवाई नहीं कर पाई थी। लेकिन इस बार स्थिति बिल्कुल अलग है। निगम ने शाहीन बाग सहित कई इलाकों में अतिक्रमण को चिह्नित किया है।

अतिक्रमण हटाने के दौरान लग सकता है जाम

पुलिस सूत्रों के अनुसार शाहीन बाग इलाके में अगर सोमवार को अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तो सड़क पर जाम भी लग सकता है। ऐसे में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई दोपहर में शुरू की जा सकती है, क्यों उस वक्त सड़क पर ट्रैफिक कम रहता है।

ये भी पढ़े : दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत, केजरीवाल सरकार द्वारा हरियाणा से माँगा जा रहा है पानी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular