Friday, July 5, 2024
HomeDelhiShani Dev: शनिवार के दिन भूलकर भी न पहनें ये रंग, जानें...

India News(इंडिया न्यूज़), Shani Dev: शनिदेव को स्वर्ग का दंडाधिकारी कहा जाता है। कहा जाता है कि शनिदेव व्यक्ति के हर अच्छे-बुरे कर्मों का फल देते हैं। जिस व्यक्ति पर शनिदेव की कृपा होती है उसकी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। चाहे वह आर्थिक हो, सामाजिक हो या पारिवारिक। लेकिन अगर शनिदेव किसी व्यक्ति से नाराज हो जाएं या किसी पर शनि दोष लग जाए तो व्यक्ति राजा से रंक बन जाता है। सबके मान, सम्मान और स्वास्थ्य को हानि होती है। मनुष्य का जीवन नष्ट हो जाता है।

शनिवार के दिन पूजा, दान और कुछ उपाय करने से व्यक्ति को शनि दोष से मुक्ति मिल सकती है। शनिवार के उपाय में से एक है शनिवार के दिन शनिदेव की पसंद के रंग के कपड़े पहनना। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं शनिवार के दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

शनिदेव को कौन सा रंग पसंद है? 

शनिदेव को नीले और काले रंग के वस्त्र पसंद हैं। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन नीले और काले रंग के कपड़े पहनें। वृश्चिक राशि के लोग शनिवार के दिन काले कपड़े पहनें तो उन्हें वैवाहिक सुख की प्राप्ति होती है। शनिवार के दिन शनिदेव को काले तिल और काली उड़द भी चढ़ाएं। शनिदेव की पूजा करते समय साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें, अन्यथा शनिदेव नाराज हो सकते हैं।

शनिवार के दिन भूलकर भी न पहनें ये रंग

जैसा कि अब आप जानते हैं कि शनिवार के दिन काला रंग पहनने से शनि महाराज की कृपा प्राप्त होती है और उनके सभी काम शुभ होते हैं। अगर आपके पास काले कपड़े नहीं हैं तो इस दिन आप गहरा काला, गहरा नीला, गहरा भूरा, गहरा हरा, बैंगनी, बैंगनी, जो भी काला रंग आपको दिखे, पहन सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इस दिन आपको हल्के रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए, अन्यथा घर में धन की वृद्धि नहीं होगी। न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव का रंग काला है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उन्हें काला, भूरा, नीला जैसे गहरे रंग पसंद हैं। शनिदेव की कृपा पाने के लिए लोगों को शनिवार के दिन गहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

इसे भी पढ़े: Lord Vishnu: गुरूवार को इन चीजों का करें दान, भगवान विष्णु…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular