Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiSide Effect Of Air Pollution:  वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये...

India News(इंडिया न्यूज़), Side Effect Of Air Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आज 13 अक्टूबर सुबह 8 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 237 है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हर दूसरे दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आज 13 अक्टूबर सुबह 8 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 237 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है।

दिल्ली के कुछ इलाकों के AQI जो 250 के पार

दिल्ली क्षेत्र वायु गुणवत्ता सूचकांक श्रेणी

1. आनंद विहार 251 ख़राब

2. बुराड़ी 258 ख़राब

3. जहांगीरपुरी 276 खराब

4. नॉर्थ कैंपस 270 खराब

5. पटपड़गंज 250 खराब

6. रोहिणी 263 खराब

7. विवेक विहार 268 ख़राब

8. मोती बाग 275 खराब

वायु प्रदूषण से हो सकती ये गंभीर बीमारियां

1. सांस संबंधी रोग

वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है। दरअसल, प्रदूषित कण इंसान के फेफड़ों तक जाने वाली नली को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे नली पतली हो जाती है और इसका असर फेफड़ों और उसके आसपास की मांसपेशियों पर पड़ता है। वायु प्रदूषण स्वस्थ लोगों में भी अस्थमा जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा निमोनिया, अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर जैसी घातक बीमारियाँ भी वायु प्रदूषण के कारण होती हैं।

2. किडनी संबंधी रोग

डॉक्टरों और विशेषज्ञों के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण नेफ्रोपैथी नामक बीमारी भी हो सकती है, जिसका सीधा संबंध किडनी से होता है। इसके अलावा प्रदूषित हवा में पाए जाने वाले कार्बन से भी किडनी खराब होने का खतरा होता है।

3.  हृदय संबंधी रोग

स्वस्थ लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग हृदय है और वायु प्रदूषण फेफड़ों और किडनी के अलावा हृदय पर भी हमला करता है। वायु प्रदूषण से हृदय संबंधी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं। ऐसे में वायु प्रदूषण बढ़ने से हार्ट फेलियर, हार्ट फेलियर और हाइपरटेंशन जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। गौरतलब है कि इन समस्याओं के लक्षण शरीर पर दिखने लगते हैं।

4. इसका असर दिमाग पर भी पड़ता है

प्रदूषित हवा हमारे दिमाग पर भी असर डालती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रदूषित कण बूढ़ों और बुजुर्गों के दिमाग पर हमला करते हैं, जिससे उन्हें बोलने में संघर्ष करना पड़ता है। और गणित के आसान सवालों को हल करने में भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

5. वायु प्रदूषण से कैंसर भी हो सकता है

वायु प्रदूषण के अलावा, सेकेंड हैंड धुआं, रेडॉन, पराबैंगनी विकिरण, एस्बेस्टस, कुछ रसायनों सहित अन्य प्रदूषकों के संपर्क में आने से भी कैंसर का खतरा हो सकता है। यह कैंसर जानलेवा हो सकता है।

बचाव के लिए क्या करें

1. वायु प्रदूषण से बचने के लिए N95 मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें।
2. सुबह की सैर पर जाने से बचें। जब भी आपको घर से बाहर जाना हो तो अपने शरीर को अच्छे से ढक कर निकलें।
3. घर में गमलों में पीपल, मनी प्लांट, तुलसी आदि पौधे लगाएं ताकि आपके आसपास की हवा शुद्ध रहे।
4. दिन भर में खूब पानी पिएं ।
5. अगर आप अस्थमा या सांस की बीमारी से पीड़ित हैं तो घर से बाहर निकलने से बचें।

इसे भी पढ़े:Delhi AQI: दिल्ली में बढ़ने लगा प्रदूषण, आसमान में छाई धुंध, इन इलाकों में…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular