होम / Side Effect of Turmeric Milk: सबके लिए फायदेमंद नहीं होता है हल्दी वाला दूध, इन 3 समस्याओं को जानकर रह जाएंगे दंग

Side Effect of Turmeric Milk: सबके लिए फायदेमंद नहीं होता है हल्दी वाला दूध, इन 3 समस्याओं को जानकर रह जाएंगे दंग

• LAST UPDATED : August 28, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Side Effect of Turmeric Milk: हल्दी हीलिंग गुणों से भरपूर है जिसका करक्यूमिन  (curcumin) एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनिटी को अच्छा बनाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। जब भी हमें चोट लगती है या सर्दी-जुकाम होता है तो हल्दी वाला दूध पीने को कहा जाता है। बता दे कि हल्दी वाला दूध एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है और आपके शरीर में दर्द और सूजन में मददगार साबित होता है। लेकिन यह बात जानकर आप दंग रह जाएंगे कि हल्दी वाला दूध हमारे लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान

1. लिवर और पेट के लिए नुकसानदेह

हल्दी वाला दूध शरीर में गर्माहट पैदा करता है। साथ ही हमारे शरीर के पीएच को  खराब कर देता है। ऐसे में ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने से लोगों के पेट में एसिड रिफ्लक्स और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दस्तक दे देती है। इसके अलावा जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये लिवर को खराब कर सकता है जिससे शरीर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

2. बिना गॉलब्लेडर वाले हल्दी वाला दूध पीने से बचे

बिना गॉलब्लेडर वाले लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि पित्ताशय यानी गॉलब्लेडर पाचन तंत्र का वो हिस्सा है जो पित्त का काम करता है। पित्त हमारे पाचन तंत्र को फैट को तोड़ने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल, बिलीरुबिन के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3. शरीर की गर्मी बढ़ाती है हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध हमारे शरीर की गर्मी बढ़ाती है, क्योंकि  करक्यूमिन (curcumin) एक गर्म एंटीऑक्सीडेंट है और ये हमारे पेट को गर्म करता है और हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बता दे कि इससे हमारे मुंह में छाले, शरीर पर दाने और बहुत स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इसलिए, अगर गर्म चीजों खाने से नुकसान होता है तो, हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़े:G20 Summit Preparation In Delhi: दिल्ली में G20 सम्मेलन को लेकर की जा रही है खास तैयारी, सचिव ने निर्देश जारी करते हुए दिया…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox