Monday, July 8, 2024
HomeDelhiSide Effects Of Banana : केला का सेवन करना हो सकता है...

India News(इंडिया न्यूज़)Side Effects Of Banana: केला खाने में सबको अच्छा लगता है। ऐसे में अगर आपको पता चले की केला खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है फिर आप क्या करेंगे। केला खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ज्यादा केला खाने से आपके पेट के पानी को सोख लेता है। यह फल आपके मेटाबोलिक रेट को भी कम कर देता है।

किस बीमारी में केले को नजरअंदाज करना चाहिए?

1. हाई ब्लड शुगर में

अगर आपको डायबिटीज है तो केला खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। यह स्थिति तब और जटिल हो सकती है जब आपकी शुगर नियंत्रण में न हो। ऐसे में केला खाने से शुगर तेजी से बढ़ती है और डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए इस बीमारी में केला खाने से बचें।
2. अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस होने पर केला खाने से नुकसान हो सकता है. ऐसे में केला आपकी एलर्जी को बढ़ा सकता है और देर से ठीक होने का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको अस्थमा या ब्रोंकाइटिस है तो केला खाने से बचें। खासतौर पर जब तक आप पूरी तरह ठीक न हो जाएं, तब तक बिल्कुल न खाएं।

3. खांसी होने पर

खांसी होने पर केला खाने से समस्या तेजी से बढ़ सकती है। दरअसल, केला बलगम बढ़ाता है और इससे कंजेशन की समस्या और बढ़ सकती है। इसके अलावा यह एलर्जी को बढ़ा सकता है जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए खांसी होने पर केला खाने से बचें। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को शाम के समय केला खाने से खांसी भी हो सकती है।

4. माइग्रेन में

केले हिस्टामाइन जारी कर सकते हैं और कुछ यौगिकों को बढ़ावा दे सकते हैं जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा केले में अमीनो एसिड टायरोसिन पाया जाता है जो शरीर में पहुंचकर टायरामाइन में बदल जाता है। ऐसे में यह माइग्रेन को ट्रिगर करता है जिससे आप परेशान हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi DTC Buses: मेट्रो की तरह डीटीसी बसों में भी कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जल्द लागू होने वाली है सुविधा

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular