होम / Signature View Apartment: ट्विन टावर्स की तरह ढह जाएगा दिल्ली का सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट, जानें क्यों

Signature View Apartment: ट्विन टावर्स की तरह ढह जाएगा दिल्ली का सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट, जानें क्यों

• LAST UPDATED : November 5, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Signature View Apartment: दिल्ली के मुखर्जी नगर में 13 साल पहले बने सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को तोड़ने का फैसला किया गया है। डीडीए इसकी तैयारी कर रहा है और सोसायटी में रहने वाले लोगों को 30 नवंबर तक घर खाली करने का नोटिस भेजा गया है।

टूटेगा सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट

दिल्ली के मुखर्जी नगर में बने सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को तोड़ने का फैसला किया गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) इसके लिए एक सलाहकार नियुक्त करेगा। इसके लिए डीडीए ने तैयारी कर ली है। कंसल्टेंट एक प्रस्ताव तैयार करेगा जिसमें बताया जाएगा कि बहुमंजिला इमारत को कैसे तोड़ा जाए। अपार्टमेंट को तोड़ने के बाद उसके मलबे का इस्तेमाल दोबारा निर्माण कार्य में किया जाएगा। यह सलाहकार इस परियोजना की लागत के साथ-साथ प्रदूषण को रोकने और आसपास की इमारतों की सुरक्षा के उपाय भी सुझाएगा। सलाहकार अपार्टमेंट के विध्वंस के लिए आवश्यक अनुमति प्राप्त करने में भी मदद करता है। इसके लिए डीडीए ने नोटिस जारी कर दिया है। प्रस्ताव जमा करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है।

सलाहकार क्या करेगा?

एक अधिकारी ने कहा, डीडीए सलाहकार अपार्टमेंट विध्वंस, कचरा हटाने और रीसाइक्लिंग के लिए निविदाएं तैयार करने में भी मदद करेगा। वह पूरे प्रोजेक्ट की निगरानी करेंगे। जरूरत पड़ने पर डीडीए किसी भी समय कंसल्टेंट की मदद ले सकता है। सलाहकार का कार्यकाल छह माह का होगा, जिसे आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकेगा।

30 नवंबर तक अपार्टमेंट खाली करने का आदेश

डीडीए ने 30 नवंबर तक सोसायटी को पूरी तरह से खाली कराने का लक्ष्य रखा है। कॉम्प्लेक्स में 12 टावर हैं और इमारतें लगभग 13 साल पुरानी हैं। सितंबर के अंत में, डीडीए ने निवासियों के साथ समझौते को अंतिम रूप दिया और उन्हें दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया। इसके बाद उन्हें जगह खाली करने के लिए 45 दिन का समय दिया गया और 30 नवंबर के बाद डीडीए बिजली और रखरखाव जैसी सभी सेवाएं वापस ले लेगा।

डीडीए और सोसायटी के लोगों के बीच क्या डील है?

हालाँकि, सोसायटी के कल्याण संघ ने कहा कि पूरे अपार्टमेंट को एक ही दिन में खाली करना असंभव है। समझौते के मुताबिक, डीडीए मौजूदा फ्लैट मालिकों के 336 फ्लैटों के अलावा 168 नए फ्लैट बनाएगा। अधिकारी ने कहा कि एचआईजी मालिकों को 50,000 रुपये प्रति माह और एमआईजी मालिकों को 38,000 रुपये प्रति माह का किराया उसी दिन से भुगतान किया जाएगा, जिस दिन सभी 336 फ्लैट मालिक फ्लैट का कब्जा प्राधिकरण को सौंप देंगे। यह भुगतान समाप्ति तिथि तक जारी रहेगा।

विस्फोट कर टावरों को ध्वस्त किया जाएगा

अधिकारियों ने पहले कहा था कि ढहते सिग्नेचर व्यू टावरों को सुरक्षित रूप से गिराने के लिए नियंत्रित विस्फोट ही एकमात्र तरीका हो सकता है। नवंबर 2022 में, आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों ने टावरों पर एक जांच की और कहा कि अपार्टमेंट रहने योग्य नहीं थे। इसके बाद, इस साल जनवरी में, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डीडीए को टावरों को “खाली कराने और ध्वस्त करने” का आदेश दिया।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox