Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeदिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा SIMI का मोस्ट वांटेड आतंकवादी, 22 साल...

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा SIMI का मोस्ट वांटेड आतंकवादी, 22 साल से चल रहा था फरार

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Police : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने प्रतिबंधित स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। ये आतंकी 22 साल से फरार था। इसके खिलाफ देशद्रोह और यूएपीए के तहत मामला चल रहा था। यह मौजूदा समय में महाराष्ट्र के भुसावल के एक स्कूल में उर्दू पढ़ा रहे थे। कोर्ट ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने जिस आतंकी को गिरफ्तार किया है उसका नाम हनीफ शेख है। वह सिमी की इस्लामिक मूवमेंट नाम की पत्रिका का उर्दू संपादक था और अपने कट्टरपंथी विचारों से पिछले ढाई दशकों से बड़ी संख्या में मुस्लिम युवाओं को जिहादी बना रहा था।

जाल बिछाकर पुलिस ने ऐसे पकड़ा

हनीफ शेख को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली पुलिस देश के कई हिस्सों में गई थी और उसके बारे में जानकारी जुटा रही थी। उसे पकड़ने की कोशिश करने पर दिल्ली पुलिस को इनपुट मिला कि वह इस वक्त महाराष्ट्र के भुसावल में है। हनीफ यहां एक उर्दू स्कूल में पढ़ा रहा था और इसके अलावा उसने अपना नाम हनीफ हुडई से बदलकर मोहम्मद हनीफ रख लिया था।

दिल्ली पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए एक टीम भुसावल भेजी थी.।यह टीम यहां लगातार सूचनाएं एकत्रित कर रही थी। एक दिन उसने जाल बिछाया और हनीफ को पकड़ लिया। हनीफ ने पुलिस के चंगुल से भागने की भी कोशिश की। हालाँकि,वह सफल नहीं हो सका।

2001 से थी पुलिस को हनीफ की तलाश

बता दें, हनीफ के खिलाफ साल 2001 में यूएपीए और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। सितंबर 2001 में दिल्ली के जामिया नगर में सिमी आतंकी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। जब दिल्ली पुलिस ने यहां छापा मारा तो ज्यादातर लोग भाग गए। प्रेस कॉन्फ्रेंस से बड़ी मात्रा में मुसलमानों को आतंकवाद की राह पर ले जाने वाला साहित्य बरामद हुआ। यहां से भागने वालों में हनीफ शेख भी शामिल था। तभी से तलाश जारी थी।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular