होम / स्किल एन्हांसमेंट सेंटर गुरुग्राम के मुसैदपुर आईटीआई में किया जाएगा शुरू : आरसी बिढान

स्किल एन्हांसमेंट सेंटर गुरुग्राम के मुसैदपुर आईटीआई में किया जाएगा शुरू : आरसी बिढान

• LAST UPDATED : May 24, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक आरसी बिढान ने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को जर्मन टेकनोलॉजी में प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम जिला के फरूखनगर ब्लॉक में स्थित मुसैदपुर गांव के आईटीआई भवन में स्किल एन्हांसमेंट सेंटर की शुरूआत की जाएगी। यह जानकारी उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गुरुग्राम में आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम में दी। यह बात उन्होंने मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में आयोजित एक दिवसीय कार्यक्रम में कही।

सरकार युवाओं में कौशल विकास की वृद्धि के लिए प्रतिवद्ध

जागरूकता कार्यक्रम में गुरुग्राम के विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री बिढान ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास की वृद्धि के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम करने के लिए पलवल में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। वहीं विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में अप्रेंटशिप के माध्यम से उन्हें बेहतर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय के साथ तकनीक में हो रहे बदलावों व खुले वैश्विक बाजार के चलते भारत मे आ रही उन्नत विदेशी तकनीकों में प्रदेश के युवाओं को पारंगत करने के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने जर्मन कंपनी के साथ 3 वर्ष के लिए एमओयू साइन किया है।

जर्मन भाषा सिखाने के साथ जर्मन तकनीक का दिया जाएगा प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि जर्मन कंपनी के साथ हुए करार के तहत जिला गुरुग्राम के फरूखनगर ब्लॉक में स्थित मुसैदपुर के आईटीआई भवन में आईटीआई 700 विद्यार्थियों को जर्मन भाषा सिखाने के साथ साथ उन्हें जर्मन तकनीक का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिढान ने बताया कि यह पूरा कोर्स दोनों देशों में पूरा कराया जाएगा। यानी भारत में प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षुओं को कुछ अवधि के लिए जमज्नी भेजा जाएगा जहां वे संबंधित कंपनी की औद्योगिक इकाइयों में उच्च गुणवत्ता वाली तकनीक का ज्ञान प्राप्त करेंगे।

उन्होंने बताया कि ट्रेनीज को प्रशिक्षण के दौरान वेतन भी प्रदान किया जायगा। इसके साथ-साथ प्रशिक्षण के पश्चात वहीं रोजगार के बेहतर अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित औद्योगिक संगठनों को विश्वास दिलाया कि उत्पादन वृद्धि के लिए उन्हें उत्तम और कौशलयुक्त मैन पावर उपलब्ध करवाई जायगी। श्री बिढान ने औद्योगिक संस्थानों से उनकी मांग अनुसार शोर्ट टर्म कोर्स प्रस्तुत करने का भी आमन्त्रण दिया। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, गुरुग्राम के प्राचार्य जयदीप कादयान ने विस्तार पूवज्क अप्रिन्टशिप अधिनियम 1961 के बारे में जानकारी प्रस्तुत की।

Also read : दिल्ली में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार, बीते 24 घंटो में दर्ज हुए 1324 नए मामले

ये भी पढ़े : दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत, केजरीवाल सरकार द्वारा हरियाणा से माँगा जा रहा है पानी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox