Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली के एमसीडी स्कूलों में गठित होगा SMC, जानें इसके फायदें

एमसीडी स्कूल में बच्चों की शिक्षा व अन्य सुविधाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए. जिसके बाद अब दिल्ली मेयर द्वारा बड़ा फैसला लेते हुए एमसीडी स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमिटी गठित करने का फैसला लिया गया.

India News: एमसीडी स्कूलों (mcd school) में पढ़ने वाले बच्चों को भी बहुत जल्द गुणवत्ता आधारित शिक्षा ( Eduation) और बेहतर भवनों व परिसरों में पढ़ने का मौका मिलेगा. ऐसा हम इसलिए कह रहें है कि दिल्ली मेयर द्वारा बड़ा फैसला लेते हुए एमसीडी स्कूलों में भी SMC यानी स्कूल मैनेजमेंट कमिटी गठित करने का फैसला लिया गया. आपको बता दें कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर शैली ओवेरॉय ने आज दिल्ली के एमसीडी स्कूलों का निरीक्षन किया. जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि स्कूलों की मौलिक व्यवस्थाओं में सुधार किया जाएगा.

देखने सकारात्मक परिणाम-

एसएमसी के प्रमुख उद्देश्य की बात करे तो यह दिल्ली के सरकारी स्कूलों के तर्ज पर दिल्ली नगर निगम के स्कूलों को भी बेहतर बनाना है. स्कूल मैनेजमेंट कमेटी से बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी जोड़ा जाएगा. एक अनुमान के तहत यह बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों की तरह एमसीडी स्कूलों में भी एसएमसी गठन से सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. इससे एमसीडी के स्कूलों में पढने वाले बच्चों के भविष्य़ में सुधार होगा.

Mann Ki Bat: मन की बात पर कांग्रेस का प्रहार, कहा ‘आज फेंकू मास्टर स्पेशल है…’

शिक्षा मंत्री ने कहा ऐसा- 

आपको बता दें कि एमसीडी स्कूलों के निरीक्षन के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि एमसीडी स्कूलों के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित किए गए हैं. एमसीडी स्कूल में बच्चों की शिक्षा व अन्य सुविधाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए. जिसके बाद अब दिल्ली मेयर द्वारा बड़ा फैसला लेते हुए एमसीडी स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमिटी गठित करने का फैसला लिया गया.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular