Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली में अब तक कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले आए...

दिल्ली में अब तक कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले आए सामने ; अधिकारी बोले- चिंता की बात नहीं

India News(इंडिया न्यूज़),Corona virus : देश में पिछले दिनों कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। कोविड-19 के नए सब-वेरिएंट JN.1 पर भी विशेषज्ञों की नजर है क्योंकि अलग-अलग राज्यों से इस नए वेरिएंट के भी मरीज सामने आए हैं। दिल्ली देश के कुछ उन राज्यों में है जहां JN.1 संक्रमित मरीज मिले हैं। मालूम हो, पिछले साल दिसंबर के महीने में दिल्ली में इस वेरिएंट से पॉजिटिव पहला मरीज मिला था। हालाँकि,अब दिल्ली में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 24 हो गई है। वहीँ, अधिकारियों का कहना है कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

अधिकारियों ने कहा

बता दें, अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के सब-वेरिएंट JN.1 के अब तक 24 केस सामने आ चुके हैं। इनमें 3 ऐसे संक्रमित मरीज भी शामिल हैं जो दिल्ली से बाहर के हैं। हालाँकि, राहत भरी खबर यह है कि सभी मरीज इस संक्रमण से उबर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि मरीजों में इस संक्रमण के लक्षण माइल्ड थे।

दिसंबर में सामने आया था पहला केस

अधिकारी ने कहा कि बीते सप्ताह तक दिल्ली में जेएन.1 वेरिएंट के 16 केस थे। जिनोम सिक्वेंसिंग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार , 20 नमूनो की जिनोम सिक्वेंसिंग करवाई गई थी। इनमें से छह में लो जिनोम कवरेज मिला था। जिन 23 सैंपलों की जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट की गई थी उनमें से 8 में जेएन.1 वेरिएंट मिले हैं। इसके अलावा 11 में BA.2, एक नमूने में XBB.2.3, एक अन्य सैंपल में HV.1 वेरिएंट और दो सैंपल में HK.3 मिला है। अधिकारी ने आगे कहा कि कोविड-19 के सब वेरिएंट जेएन.1 का पहले केस पिछले साल दिसंबर में आया था। उन्होंने यह भी कहा कि बड़ी मुश्किल से इस वेरिएंट के मरीज में कोई लक्षण मिल रहे हैं और मरीज 2-3 दिनों में ही ठीक हो जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular