होम / सोहना नगर परिषद के आम चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था का किया गया चाक चौबंद

सोहना नगर परिषद के आम चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था का किया गया चाक चौबंद

• LAST UPDATED : June 18, 2022

इंडिया न्यूज, Gurugram। रविवार 19 जून को सोहना में नगर परिषद चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही गुरुग्राम जिला प्रशासन ने अहम निर्णय लेते हुए बुजुर्गों व दिव्यांगजन मतदाताओं को उनके मताधिकार प्रयोग करने में मदद दिलाने के लिए वॉलंटियर लगाए गये हैं।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर लगाए गए है दो वॉलंटियर

गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि वृद्ध, बुजुर्ग तथा दिव्यांगजन मतदाताओं की मदद के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर 2 वॉलंटियर लगाए गये हैं, जो उन्हें अपना मताधिकार का प्रयोग करने में मदद करेंगे। इस प्रकार लगभग 90 वॉलंटियर मतदान के दिन तैनात रहेंगे। ये वोलेंटियर एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, जिला रेड क्रॉस सोसायटी, सिविल डिफेंस आदि से लगाए गये हैं।

व्यवहार कुशलता के लिए दी गई है ट्रेनिंग

इन्हें व्यवहार कुशलता के लिए ट्रेनिंग भी दी गई है और ये वोलेंटियर मतदान के दिन सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगे और मतदान समाप्ति तक वहीं रहेंगे। हर मतदान केंद्र दिव्यांग हितैषी है और हर केंद्र पर व्हील चेयर उपलब्ध करवाई गई है, ताकि किसी भी दिव्यांगजन को अपना वोट डालने में कठिनाई न हो।

40 हजार 307 मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

सोहना नगर परिषद के 40 हजार 307 मतदाता चेयरमैन पद के 11 उम्मीदवारों तथा पार्षद पद के 96 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। उपायुक्त यादव के अनुसार मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित है। इन चुनावों की मतगणना 22 जून को होगी। उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए सोहना नगर परिषद क्षेत्र में 45 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 7 संवेदनशील व 19 अति-संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल हैं। नगर परिषद सोहना क्षेत्र में 40 हजार 307 मतदाता हैं, जिसमें 21 हजार 362 पुरुष व 18 हजार 945 महिला है।

9 पेट्रोलिंग पार्टी व 12 नाके लगाए हैं : डीसीपी

डीसीपी साउथ उपासना ने बताया कि चुनाव के दिन सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 9 पेट्रोलिंग पार्टियां (9 राइडर्स के साथ) तथा 12 नाके लगाए गए हैं। चुनाव के लिए 4 एंबुलेंस तथा 4 फायर ब्रिगेड की व्यवस्था अलग से की गई है।

चुनाव ड्यूटी में लगभग 855 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे। चुनाव ड्यूटी में 50 प्रेजाइडिंग ऑफिसर, 50 असिस्टेंट प्रेसिडेंट आॅफिसर, 109 पोलिंग अधिकारी, 13 सेक्टर सुपरवाइजर, 7 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 3 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। सोहना के एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र गर्ग ने बताया कि मतदान के दिन मतदान केंद्र के आस-पास कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा भी लागू की गई है।

Also Read : गुजरात के लोग इस बार चुनाव में अरविंद केजरीवाल को देंगे मौका: सिसोदिया

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox