Monday, July 15, 2024
HomeDelhiप्रदेश के सभी सरकारी भवनों पर लगेंगे सोलर पावर प्लांट : मनोहर...

-मुख्यमंत्री ने लघु सचिवालय में नवनिर्मित कान्फ्रेंस हॉल के साथ लघु सचिवालय के लिए 100 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट का किया उद्घाटन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां लघु सचिवालय में लगाए गए 100 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट तथा नवनिर्मित कान्फ्रेंस हॉल का मंगलवार को उद्घाटन किया। सीएम ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे सोलर पावर प्लांट प्रदेश में सभी सरकारी भवनों पर लगवायें। इस अवसर पर उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. हनीफ कुरैशी भी थे।

लघु सचिवालय में प्रथम तल पर उपायुक्त कार्यालय के सामने कान्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया गया है, जो महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित करने में सहायक होगा। इस हॉल में 86 व्यक्ति एक साथ बैठक में भाग ले सकते हैं। इसमें वीडियो कान्फ्रेंसिंग के लिए 6 अलग-अलग स्क्रीन लगाई गई हैं। यह हॉल इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही वातानुकूलित सुविधा से लैस है। इसके अलावा कान्फ्रेंस हॉल के साथ में वेटिंग रूम भी अलग से बनाया गया है।

मैसर्ज अल्टीमेट सन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के बीच 25 वर्ष का हुआ है समझौता

लघु सचिवालय में लगाए गए सोलर पावर प्लांट के लिए जिला प्रशासन व नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी मैसर्ज अल्टीमेट सन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के बीच 25 वर्ष का समझौता किया गया है। यह प्लांट प्रदेश में किसी भी सरकारी भवन पर रेस्को मोड में लगाया गया पहला प्लांट है। रेस्को मोड से तात्पर्य यह है कि प्लांट को लगाने तथा रख-रखाव संबंधी सारा खर्चा कंपनी द्वारा वहन किया जा रहा है और कंपनी लघु सचिवालय को 4 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपलब्ध करवाएगी।

सोलर पावर प्लांट वर्ष डेढ़ लाख यूनिट बिजली का करेगा उत्पादन

डॉक्टर कुरैशी ने सीएम को बताया कि एक अध्ययन के अनुसार यह सोलर पावर प्लांट 1 वर्ष में लगभग 1 लाख 25 हजार से डेढ़ लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इसके लगने से लघु सचिवालय गुरुग्राम को प्रति वर्ष 6 से 7 लाख रुपए की बचत होगी। इस हिसाब से 25 वर्ष में इस प्लांट से लघु सचिवालय को लगभग डेढ़ करोड़ रुपये की बचत होगी। इसके साथ-साथ इस प्लांट से प्रति वर्ष 150 टन कार्बन डाइआॅक्साइड गैस के उत्सर्जन को रोका जा सकेगा।

इस प्रकार यह प्लांट पर्यावरण हितैषी भी है। इस अवसर पर गुरुग्राम के मंडलआयुक्त राजीव रंजन, पुलिस आयुक्त कला रामचन्द्रन, उपायुक्त निशांत यादव, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, नगराधीश दर्शन यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग गुुरुग्राम के परियोजना अधिकारी रामेश्वर उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : पांच महीने से वेतन नहीं मिलने के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंचे नगर निगम के टीचर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular