Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiSpecialized Excellence School: स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल के 4,400 सीटों के लिए 96,000...

नई दिल्ली (Specialized Excellence School: Kejriwal said, Looking at the 21st century, there is a need to teach IT and AI in government schools) : उद्घाटन कार्यक्रम में केजरीवाल ने दावा किया कि  4,400 सीटों के लिए लगभग 96,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

दिल्ली सरकार की प्राथमिकता सर्वोच्च शिक्षा है- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दावा किया कि दिल्ली के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में 4,400 सीटों के लिए लगभग 96,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। केजरीवाल ने जनकपुरी के डीईएसयू कॉलोनी में डॉ बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के उद्घाटन कार्यक्रम में यह जानकारी देते हुए कहा, “दिल्ली के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में वर्ष 2023 के लिए 4,400 छात्रों का नामांकन होना है और 96,000 छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है।” उन्होंने आगे दिल्ली सरकार की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए कहा, “दिल्ली सरकार की प्राथमिकताओं में शिक्षा सर्वोच्च है।”

21वीं सदी में आईटी और एआई जरूरी- केजरीवाल

उद्घाटन कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा “दिल्ली में 30 स्पेशलाइज्ड स्कूल हैं, जिनमें 8वीं क्लास पास करने के बाद एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन मिलता है। 21वीं सदी को देखते हुए सरकारी स्कूलों में आईटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाने की जरूरत है।” उन्होंने आगे कहा कि इन स्कूलों में छात्रों को मेडिकल इंजीनियरिंग सहित कुशल शिक्षा प्रदान की जाएगी। केजरीवाल ने कहा, “75 साल के इतिहास में पहली बार दिल्ली के सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर हैं और दिल्ली के सरकारी स्कूल देश के लिए शिक्षा के मॉडल के तौर पर मिसाल बन रहे हैं।”

क्या हैं इस स्कूल की विशेषताएं

इस सरकारी स्कूल में 55 कक्षाएँ, 750 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार, 1,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक एम्फीथिएटर, आठ आधुनिक प्रयोगशालाएँ, स्क्वैश कोर्ट, इनडोर और आउटडोर दोनों खेल आयोजनों के लिए क्षेत्र और एक अर्ध-ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल होगा। इसके अलावा, गर्मी की असहनीय गर्मी का मुकाबला करने के लिए, कक्षाओं में तापमान को बाहर के तापमान से 8 से 10 डिग्री सेल्सियस कम रखने के लिए एक उज्ज्वल शीतलन प्रणाली स्थापित की जाएगी।

ये भी पढ़ें :- Specialized Excellence School: जनकपुरी में सीएम केजरीवाल ने किया वर्ल्ड क्लास स्कूल का उद्घाटन, जानिए क्या है स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल ?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular