होम / Specialized Excellence School: जनकपुरी में सीएम केजरीवाल ने किया वर्ल्ड क्लास स्कूल का उद्घाटन, जानिए क्या है स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल ?

Specialized Excellence School: जनकपुरी में सीएम केजरीवाल ने किया वर्ल्ड क्लास स्कूल का उद्घाटन, जानिए क्या है स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल ?

• LAST UPDATED : February 2, 2023

नई दिल्ली (Specialized Excellence School: This school is not a normal government school but a specialized excellence school): स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के स्कूल, छात्रों को अध्ययन के लिए अपने चुने हुए क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करने की अनुमति देते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के जनकपुरी इलाके में एक नए डॉ.बी.आर.अंबेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल का उद्घाटन किया। यह स्कूल सामान्य सरकारी स्कूल नहीं है बल्कि स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल है। इस स्कूल का उद्घाटन करते हुए सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया “जनकपुरी में आज एक नई सरकारी स्कूल बिल्डिंग का उद्घाटन किया। बेहद शानदार बिल्डिंग बनी है। देशभर में शायद ही किसी सरकारी स्कूल की इतनी शानदार बिल्डिंग हो। आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हम किसी भी प्राइवेट स्कूल से बेहतर सुविधाएँ और बेहतर शिक्षा दे रहे हैं।”

क्या है स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल ?

छात्रों को यहां ये जानना जरूरी है कि स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल केवल 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए है, जिसमें 8वीं कक्षा पास करने के बाद एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन मिलता है। स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल, छात्रों को अध्ययन के लिए अपने चुने हुए क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करने की अनुमति देता हैं। वे विशेष डोमेन में नए युग के पाठ्यक्रम और मूल्यांकन को संचालित करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और संकायों की सुविधा प्रदान करते हैं।  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदीया ने ट्वीट करते हुए कहा “Science, 21st Century Skills व Humanities के विषयो मे अत्याधुनिक संसाधनो से लैस ये नया SoSE कल के वैज्ञानिक, प्रोग्रामर, पत्रकार, चीफ जस्टिस व डिजाइनर्स तैयार करेगा शायद ही ऐसा शानदार सरकारी स्कूल कभी देश में कही बना हो। सभी को बहुत बहुत बधाई..”

क्या हैं इस स्कूल की विशेषताएं

इस सरकारी स्कूल में 55 कक्षाएँ, 750 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार, 1,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक एम्फीथिएटर, आठ आधुनिक प्रयोगशालाएँ, स्क्वैश कोर्ट, इनडोर और आउटडोर दोनों खेल आयोजनों के लिए क्षेत्र और एक अर्ध-ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल होगा। इसके अलावा, गर्मी की असहनीय गर्मी का मुकाबला करने के लिए, कक्षाओं में तापमान को बाहर के तापमान से 8 से 10 डिग्री सेल्सियस कम रखने के लिए एक उज्ज्वल शीतलन प्रणाली स्थापित की जाएगी।

ये भी पढ़े :- Delhi Education System: सीएम केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस, दिल्ली के स्कूलों को बताया देश का ‘बेंच मार्क’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox