होम / Long Covid Blue Legs: स्टडी में दावा! पैरों में पाया गया Long Covid के ये नए लक्षण, जानिए अखिर ये Long Covid है क्या चीज

Long Covid Blue Legs: स्टडी में दावा! पैरों में पाया गया Long Covid के ये नए लक्षण, जानिए अखिर ये Long Covid है क्या चीज

• LAST UPDATED : August 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Long Covid Blue Legs: जब भी लगता है कि कोरोना हमारा पीछा छोड़ रहा है तब ही कोई ऐसी खबर सामने आ जाती जो लोगों को डरा कर रख देती है। एक स्टडी में यह पाया गया कि जो आपको डरा कर रख देगी। लॉन्ग कोविड कुछ लक्षण आपके पैरों में भी नजर आ सकते हैं। लैंसेट रिपोर्ट (lancet report) में पब्लिश इस स्टडी की मानें तो, लॉन्ग कोविड का एक लक्षण ये है कि जब आप 10 मिनट तक खड़े रहते हैं तो आपका पूरा पैर नीला पड़ सकता है। ये रिसर्च भारतीय मूल के शोधकर्ता डॉ. मनोज सिवन ने बताया कि कोरोनो वायरस से गुजर चुके लोगों में भी इस लक्षण के बारे में सर्तक रहना बेहद जरूरी है।

पैरों में दिखे ये लक्षण

इस स्टडी में बताया गया है कि 33 साल के व्यक्ति ने कोरोना के बाद अपने पैरों में यह वायरस देखने को मिला। बता दे कि खड़े होने के एक मिनट बाद ही, उसके पैर लाल होने लगते हैं और समय के साथ नीले पड़ जाते हैं, 10 मिनट के अंदर की नसें दिखाई देने लगती हैं। 10 मिनट के बाद रंग बहुत ज्यादा लाल हो जाता है।

इन लक्षण का हो सकते है शिकार

शोधकर्ताओं के अनुसार ये एक्रोसायनोसिस है। उन्होंने बताया कि इसका अनुभव करने वाले बहुत मरीजों को यह पता नहीं होता कि यह लॉन्ग कोविड और डिसऑटोनोमिया का लक्षण हो सकता है। इससे जितना बचकर रहा जाए उतना बेहतर है। इसके पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम का भी डर है।

बता दें कि लॉन्ग कोविड शरीर में बहुत से हिस्से को प्रभावित करता है और इसमें लक्षणों की एक श्रृंखला होती है, जो रोगियों की दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। यह हार्ट की गति को कम कर देता है और बुरी तरह से हार्ट को प्रभावित करता है।

इसे भी पढ़े:Delhi Samaypur Badli: समयपुर बादली में पुलिसकर्मियों पर सट्टेबाजों ने किया हमला, जानिए पुरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox