होम / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाया जाना किसानों के लिए समृद्धि का सूचांक: सुधीर त्यागी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाया जाना किसानों के लिए समृद्धि का सूचांक: सुधीर त्यागी

• LAST UPDATED : June 10, 2022

पीके चौरसिया,नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित में अहम फैसले लेते हुए फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है जिसका स्वागत किसान कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुधीर त्यागी ने किया है। शुक्रवार को उन्होंने परिषद के राष्ट्रीय कार्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को मजबूती प्रदान करने के लिए एमएसपी रेट बढ़ाया जाना अपने आप में एक बहुत ही मजबूत फैसला है। उनके इस फैसले से एक ओर जहां छोटे और मध्यम किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा वहीं किसानों की खेती में लगने वाली लागत में भी सुधार होगा।

  • किसान कल्याण परिषद’ ने फसलों पर एमएसपी बढ़ाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

त्यागी ने कहा कि केंद्र सरकार की सकारात्मक सोच और उनकी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और किसानों को लाभान्वित करने और जागरूक करने के लिए किसान कल्याण परिषद पिछले कई महीनों से देश के विभिन्न राज्यों, जिलों, कस्बों और गांवों में चौपाल लगाकर किसानों को जागरूक कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में भी किसान केंद्र और राज्य की योजनाओं से महरूम हो रहे थे लेकिन किसान कल्याण परिषद ने ग्राम सभाओं में चौपाल, जागरूकता अभियान और कृषि मेले में आए हुए किसानों को सही जानकारी देकर उन्हें जागरूक करने का काम किया है। इसके साथ ही वापस लिए गए नए 3 कृषि बिल को लेकर किसानों के बीच में पैदा की गई भ्रांतियों को भी किसान कल्याण परिषद के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने दूर किया और सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर किसानों के बीच में सकारात्मक सोच पैदा करने का कार्य किया, जिसकी वजह से किसान आंदोलन के दौरान चल रहे तमाम एजेंडा धारी किसान संगठन बेनकाब हो गए।

एमएसपी के रेट

धान पर 2040 प्रति क्विंटल एमएसपी कर दी गई है इसमें 100 रुपए का इजाफा, ज्वार पर 2970 रुपए जिसमें 232 रुपए का इजाफा, बाजरा में 2350 रुपए 100 का इजाफा प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। रागी 3878 रुपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा, इसमें 201 की वृद्धि, मक्का 1962 रुपए तय किया गया है इसमें 92 रुपए की वृद्धि हुई है । अरहर की दाल 6600 रुपए प्रति क्विंटल पर अब खरीदी जाएगी इसमें 300 रुपए की वृद्धि हुई है। वहीं मूंग की दाल 7755 में अब खरीदी जाएगी जिसमें इजाफा 480 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है।

उड़द 6600 रुपए प्रति क्विंटल जिसमें 300 रुपए का इजाफा किया गया है , वहीं सूरजमुखी, मूंगफली, सोयाबीन, तिल, कपास लंबा रेशा आदि पर भी एमएसपी बढ़ाई गई है, जिससे किसानों को अत्यधिक लाभ मिलने वाला है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने वाला है।

राज्य की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है

एमएसपी बढ़ाए जाने की मांग लंबे समय से किसान कल्याण परिषद के पदाधिकारी और कार्यकर्ता कर रहे थे जिसका मोदी सरकार ने संज्ञान लेकर एमएसपी रेट बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला किया है, जिसके लिए किसान कल्याण परिषद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करती है। किसान कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर त्यागी ने कहा कि हमारा मकसद केंद्र व राज्य की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना और इससे लोगों को लाभान्वित कराना है। त्यागी का कहना है कि यदि किसान मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा और इसके लिए हम सभी लोगों को मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को लोगों तक पहुंचाना चाहिए।

Also Read : देश के कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox