Friday, July 5, 2024
HomeDelhiराजधानी में साल का सबसे साफ दिन रहा रविवार ; केंद्रीय प्रदूषण...

India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी में बारिश और जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर वाहनों पर लगाई गई रोक की वजह से रविवार साल का सबसे साफ दिन रहा। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 45 दर्ज किया गया। इससे पहले 29 जुलाई को एक्यूआई 59 दर्ज किया गया था। इसके अलावा गाजियाबाद और नोएडा का प्रदूषण स्तर एनसीआर में सबसे कम दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम का प्रदूषण स्तर सबसे ज्यादा संतोषजनक स्तर पर दर्ज किया गया। मौसम अनुकूल रहने और सड़कों पर कम हुए वाहनों के कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इस साल में सबसे निचले स्तर पर रहा। सोमवार को तेज हवाएं और हल्की बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में कुछ और गिरावट होने की उम्मीद है।

दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक 140 दर्ज किया गया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक;इससे पहले एक सितंबर को दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक 140 दर्ज किया गया था। उसके बाद से प्रदूषण स्तर में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। एनसीआर की बात करें तो रविवार को फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर 62, गाजियाबाद का 34, ग्रेटर नोएडा का 51, गुरुग्राम का 70 और नोएडा का 32 सूचकांक दर्ज किया गया।

दिल्लीवासी इस सप्ताह लेंगे साफ हवा में सांस

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में मौसम अनुकूल बने रहने के संभावना है। ऐसे में उम्मीद है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बेहतर श्रेणी में ही बना रह सकता है। एनसीआर में भी प्रदूषण स्तर मध्यम से संतोषजनक श्रेणी में बने रहने की संभावना है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक रविवार को दिल्ली की ओर आने वाली हवाओं की चाल उत्तर-पूर्वी हो गई है। वहीं, दिन में 20 किमी की गति से मध्यम स्तर की हवाएं चली। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहे।

ALSO READ ; भारत में हुआ जी20 सम्मेलन का सफल समापन, पीएम मोदी ने अगले बैठक के लिए ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular