Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhisurya namaskar: सूर्य नमस्कार हिप फैट को कम करता है, जानें सूर्य...

India News(इंडिया न्यूज़)surya namaskar: सूर्य नमस्कार शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए काम करते हैं। ये दिमाग से लेकर शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए काम करते हैं। सूर्य नमस्कार करने से पाचन तंत्र को तेज होता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में बहुत मददगार साबित होता है। सूर्य नमस्कार करने से हमारे हिप फैट तेजी से कम हो जाते है। सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर को गर्मआहट मिलती है, जिससे शरीर के हिप फैट तेजी से घटने लगते है।

सूर्य नमस्कार शरीर को बेहतर ढंग से फैलाने और आपकी ऊपरी जांघों और हिप्स की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। मांसपेशियों की गतिविधि के दौरान फैट का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है और इससे वजन कम होता है। आप सूर्य नमस्कार को विकल्प के रूप में भी चुन सकते हैं। यह योग व्यायाम पूरे शरीर को टोन करने में मदद करता है।

जानें सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका

1. प्रणामासन 

अपनी योगा मैट पर सीधी खड़ी हो जाएं और अपने पैरों को एक-दूसरे के करीब रखें। गहरी सांस लें, अपनी छाती का विस्तार करें और अपने कंधों को शिथिल रखें। जैसे ही आप सांस लेती हैं, अपनी भुजाओं को बगल से उठाएं और सांस छोड़ते हुए अपनी हथेलियों को प्रार्थना की स्थिति में छाती के सामने एक साथ लाएं।

2. हस्त उत्तानासन 

प्रार्थना मुद्रा की तरह, अपनी हथेलियों को जोड़कर रखें। एक गहरी सांस लें और अपनी बाहों को उठाएं। अब, अपने बाइसेप्स को अपने कानों के पास रखते हुए, थोड़ा पीछे की ओर झुकें।

3. हस्त पादासन 

सांस बाहर निकालते हुए और रीढ़ को सीधा रखते हुए कमर से आगे की ओर झुकें। फर्श को छूने की कोशिश करें। जैसा कि आप मुद्रा करते हैं, धीरे-धीरे और अच्छी तरह से सांस छोड़ें।

4. अश्व संचालनासन 

थोड़ा अपने घुटनों को मोड़ें, ताकि आपकी हथेलियां आपके पैरों के पास फर्श पर आराम से बैठ सकें। एक गहरी सांस लें और धीरे-धीरे अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती के दाईं ओर लाएं, और अपने बाएं पैर को पीछे की ओर खींचें। अपने सिर को उठाएं और आगे की ओर देखते रहें।

इसे भी पढ़े:Jamia Millia Islamia: जामिया के पूर्व छात्र ने चंद्रयान-3 मिशन में निभाई अहम भूमिका, पहले भी शामिल थे मिशन में

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular