Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiSuspended MP: ये हैं वो 78 सांसद जिन्हें सदन से किया गया...

Suspended MP: ये हैं वो 78 सांसद जिन्हें सदन से किया गया निलंबित, देखें पूरी लिस्ट

India News (इंडिया न्यूज), Suspended MP: पिछले हफ्ते संसद की सुरक्षा में बड़े पैमाने पर उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर सदन के अंदर विरोध प्रदर्शन करने के बाद कम से कम 78 विपक्षी सांसदों को संसद के दोनों सदनों से निलंबित कर दिया गया है।

22 दिसंबर को समाप्त होगा सत्र

“कदाचार” के लिए 33 सदस्यों को लोकसभा से निलंबित किए जाने के कुछ घंटे बाद; शीतकालीन सत्र के बचे हुए भाग के लिए, कांग्रेस सहित विपक्ष के 45 सदस्य 22 दिसंबर को समाप्त होने वाले सत्र के बचे हुए समय के लिए जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया।

जबकि “कदाचार” के कारण 34 सदस्यों को सत्र के बचे हुए समय के लिए निलंबित कर दिया गया। 11 अन्य का मामला भी विशेषाधिकार समिति को भेजा गया, जिससे तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। पैनल द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने तक उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

मीडिया से बात करते हुए, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, जो निलंबित लोगों में से हैं, ने कहा कि सरकार तानाशाही तरीके से व्यवहार कर रही है और संसद को BJP मुख्यालय के रूप में मान रही है।

“प्रधानमंत्री ने 13 दिसंबर को लोकसभा में हुए बेहद गंभीर सुरक्षा उल्लंघन पर एक प्रमुख अखबार से बात की। गृह मंत्री ने सुरक्षा उल्लंघन पर एक टीवी चैनल से बात की। संसद सत्र चल रहा है, भारत की पार्टियां चौंकाने वाली घटनाओं पर दोनों सदनों में गृह मंत्री से बयान की मांग कर रही हैं। यह एक सरल, सीधी और जायज़ मांग है। लेकिन गृह मंत्री ऐसा बयान देने से इनकार करते हैं जो उनका कर्तव्य और जिम्मेदारी है, यही कारण है कि संसद बार-बार स्थगित हो रही है।”

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular