Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiTelecom Department Advisory: सावधान! क्या आपको भी आ रहे है मोबाइल नंबर...

Telecom Department Advisory: सावधान! क्या आपको भी आ रहे है मोबाइल नंबर बंद करने के धमकी भरे कॉल? जानिए टेलीकॉम की एडवाइजरी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Telecom Department Advisory: सूत्रों से पता चला है कि कई लोगों को अनजान कॉल्स मिल रही हैं जिनमें उन्हें मोबाइल नंबर बंद की जाने की चेतावनी दी जा रही है। इन कॉल्स में धमकी भी दी जा रही है कि उनका नंबर अवैध गतिविधियों में शामिल हो सकता है। इस पर टेलीकम्यूनिकेशन विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। विभाग ने अडवाइजरी जारी की है कि यह कॉल्स वास्तविक नहीं हैं।

विभाग ने बताया कि वे ऐसी कॉल्स नहीं करते है। उन्होंने फोरेन ऑरिजिन के मोबाइल नंबर से आने वाली व्हाट्सएप कॉल्स से भी सतर्क रहने की सलाह दी है। इन कॉल्स में लोग अक्सर अपने को सरकारी अधिकारी बताते हैं, जो कि फर्जीवाड़ा होता है।

Telecom Department Advisory: टेलीकॉम विभाग ने जारी की चेतावनी

टेलीकॉम विभाग ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें साइबर क्राइम को रोकने के लिए लोगों को सतर्क रहने का संदेश दिया गया है। इस चेतावनी में कहा गया है कि कुछ लोग फर्जी तरीके से कॉल करके लोगों से उनकी निजी जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें धमका रहे हैं। दूरसंचार विभाग और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने स्पष्ट किया है कि वे ऐसे किसी भी कॉल को अधिकृत नहीं करते हैं और लोगों को सतर्क रहने का सुझाव दिया है।

ऐसा होने पर करे कंप्लेंट

एक सावधानी आगाही के तहत, लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए दूरसंचार विभाग ने बताया है कि ऐसी किसी भी फ्रॉड की जानकारी को संचार साथी पोर्टल www.sancharsaathi.gov.in/sfc पर दी जा सकती है। इस तरह की जानकारी संचार साथी को साइबर क्राइम और फाइनैंशल फ्रॉड के खिलाफ निपटने में मदद मिलेगी। अगर किसी व्यक्ति को साइबर क्राइम या फाइनैंशल फ्रॉड का शिकार होता है, तो वह इसकी जानकारी साइबर क्राइम हेल्प नंबर 1930 या www.cybercrime.gov.in पर भी दे सकता है।

Telecom Department Advisory: इतने हज़ार नंबर हुए बंद

दूरसंचार विभाग ने जारी अपडेट में बताया है कि इस साल 30 अप्रैल के बाद संदिग्ध मामलों के समाधान के लिए 10,834 मोबाइल नंबरों का टेलिकॉम कंपनियों से पुनः वेरिफिकेशन किया गया। इस प्रक्रिया में, जिन मोबाइल नंबरों का पुनः वेरिफिकेशन नहीं हो सका, उनमें से 8,772 मोबाइल नंबरों को बंद कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, साइबर क्राइम और फाइनेंशियल फ्रॉड के मामलों में शामिल 1.86 लाख मोबाइल हैंडसेट्स को भी ब्लॉक किया गया है। यह कदम साइबर अपराधों के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान के रूप में देखा जा रहा है, जो लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विभाग के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular