Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDU RFID System: बगैर पंजीकरण लाइब्रेरी से पुस्तक बाहर ले जाना पड़ेगा...

DU RFID System:

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के लक्ष्मीबाई कॉलेज में अब पुस्तकें लेने व वापस करने के लिए अब लंबी कतारों में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वहीं, अगर किसी ने बिना पंजीकरण के पुस्तक लाइब्रेरी से बाहर ले जाने की कोशिश की तो अलार्म तुरंत बज उठेगा।

किताबें बार कोड से टैग

लक्ष्मीबाई कॉलेज ने अपने पुस्तकालय में रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन सिस्टम (RFID) लागू किया है। इस सिस्टम से लाइब्रेरी में मौजूद किताबों को बार कोड से टैग किया गया है। इस सिस्टम को लागू करने के लिए कॉलेज ने  दिल्ली लोक निर्माण विभाग की सहयाता ली है।

मेन गेट RFID से टैग

इसके अलावा पुस्तकालय के मेन गेट को भी शॉपिंग मॉल की तरह आरएफआईडी से टैग किया गया है। इस सिस्टम से कॉलेज को छात्रों को जारी की गई पुस्तकों पर नजर रखने में सहायता मिलेगी। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रत्युष वत्सला ने बताया कि कॉलेज की सेंट्रल लाइब्रेरी के स्वचालन के लिए इस सिस्टम की शुरूआत की गई है।

खुला रिटर्न काउंटर

इसमे पुस्तकालय की हर पुस्तक को टैग किया गया है। प्रत्येक पुस्तक को टैग किए जाने के बाद अगर कोई छात्र यदि पुस्तक को लाइब्रेरी से बाहर ले जाने की कोशिश करेंगे तो अलार्म बज जाएगा। इसके साथ ही सेल्फ इशू रिटर्न काउंटर का भी निर्माण हुआ है जहां से छात्र पुस्तक ले जा सकते हैं और वापस कर सकते हैं।

और 2 कॉलेजों में यही व्यवस्था

ये सिस्टम अभी DU के शहीद कॉलेज ऑफ एप्लॉयड साइंसेज फॉर वुमन और रामजस कॉलेज में है। दरअसल, अक्सर छात्र पुस्तकें तो ले जाते हैं लेकिन वापस नहीं करते हैं। वहीं, अगर लाइब्रेरी के काउंटर पर कोई न हो तो बिना पंजीकरण कराए ही पुस्तक ले जाते हैं। अब इस से सिस्टम छात्रों को जारी की गई किताबों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में आज सभी निजी स्कूल कैब चालक हड़ताल पर, जानिए क्या है मांग-

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular