Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली के जिस होटल में रुकेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ; जानें उसका...

India News (इंडिया न्यूज) : देश की राजधानी दिल्ली में जी- 20 का आयोजन होना है। जिसका कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान निर्धारित है। बता दें, 9 सितंबर – 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। G-20 Summit को लेकर तैयारियाँ युध्द स्तर पर चल रहा है। इसके मद्देनजर सुरक्षा चौकसी को और भी बढ़ा दी गई है। वहीँ, राजधानी में विदेशी मेहमानों के स्वागत की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के दर्जनों फाइव स्टार होटलों में मेहमानों के रुकने का इंतजाम किया गया है। जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे नेताओं, पदाधिकारियों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए दिल्ली के होटलों में चार सौ से ज्यादा कमरे बुक किए गए हैं। मालूम हो, इस समिट में हिस्सा लेने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जैसे नेता भी दिल्ली आ रहे हैं।

यहाँ ठहरेंगे जो बाइडेन

इंडिया टुडे में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पूरी अमेरिकन सिक्रेट सर्विस आईटीसी मौर्या में रुकेगी। बाइडेन के स्वागत के लिए यहां के 400 कमरों को बुक कर लिया गया है। जो बाइडेन को लेकर कहा जा रहा है कि वो इस होटल के 14वें फ्लोर पर ठहरेंगे। सबसे बड़ी बात कि इस फ्लोर पर जाने के लिए एक स्पेशल लिफ्ट भी तैयार की गई है।

एक दिन का किराया?

जिस होटल में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रुकेंगे, उस आईटीसी मौर्या होटल को देश के टॉप होटलों में गिना जाता है। यहां ज्यादातर विदेशी वीवीआईपी मेहमान ही रुकते हैं। इस होटल की ब्रांचेस पूरे भारत में हैं। ऐसे तो इस होटल के अलग अलग कमरों का किराया अलग अलग है, लेकिन जिस कमरे में जो बाइडेन रुकेंगे वहां का किराया सबसे ज्यादा है। बिजनेस टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, जो बाइडेन इस होटल के जिस चाणक्या स्वीट में रुकेंगे उसमें एक रात ठहरने का किराया लगभग 8 लाख रुपये है। यह स्वीट 4600 स्क्वायर फीट में है।

also read ; जानिए, G -20 के दौरान किस होटल में रुकेंगे बाइडेन, जिनपिंग और ऋषि सुनक

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular