Monday, July 8, 2024
HomeDelhiदिल्ली में बढ़ रहा संकट कम हुई बिजली, कोयला कमी से नहीं...

पूरे देश में कोयले की भारी कमी आने के कारण बिजली संकट गहराता ही जा रहा है। कई राज्यों में तो अब कोयले की भारी कमी देखने को मिल रही है। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है।

इंडिया न्यूज़ , नई दिल्ली

पूरे देश में कोयले की भारी कमी आने के कारण बिजली संकट गहराता ही जा रहा है। कई राज्यों में तो अब कोयले की भारी कमी देखने को मिल रही है। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है। लोग शिकायत कर रहे हैं कि अब दिन के भीतर कई घंटों के पावर कट लगने शुरू हो गए है। इस वजह से इस बढ़ती गर्मी के बीच लोगों की चुनौती और ज्यादा बढ़ गई है।

गुरुग्राम के हुए खस्ता हालात

The increasing crisis in Delhi has reduced electricity

गुरुग्राम के निवासियों से जब इस बिजली संकट को लेकर बात की गई तो वे बताते है कि पांच से छह घंटे तक बिजली नहीं आ पा रही है। गुरुग्राम सेक्टर 43 की निवासी प्रीति राव बताती हैं कि हम लोग इस समय पांच से छह घंटों का पावर कट झेल रहें है। इस दौरान ऑफिस और घर दोनों जगहों का काम करने में मुश्किल होती है।

दिल्ली सरकार की योजनाओं पर उठे सवाल

गुरुग्राम से आगे अब दिल्ली की तरफ चले तो वहां भी सभी निवासी बिजली संकट से त्रस्त हो चुके है। लोगों को अब दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही फ्री बिजली का लाभ नहीं चाहिए, बल्कि उन्हें तो सिर्फ 24 घंटे पावर सप्लाई देने का वादा चाहिए।

The increasing crisis in Delhi has reduced electricity

इस दौरान दिल्ली के ही एक निवासी बताते हैं कि सरकार 200 यूनिट फ्री बिजली देने का अनुरोध कर रही है। लेकिन जब बिजली ही नहीं दे रहें है, ऐसे में उनकी फ्री लैपटॉप जैसी योजनाएं लोगों को ज्यादा परेशान करती रहती हैं।

गाजियाबाद के कैसे हैं हाल ?

अब गाजियाबाद के हाल देखें तो वहां की स्थिति अभी नियंत्रण में बताई जा रही है। वहां के निवासी लोग बता रहे हैं कि पावर कट तो गाजियाबाद में भी लगता है, लेकिन सिर्फ यह कट एक से डेढ़ घंटे के बीच का होता है।

दिल्ली में बढ़ रहा संकट कम हुई बिजली

ऐसे में अभी तक वहां पर लोग इस संकट से ज्यादा परेशान नहीं दिख रहें हैं। इस बारे में साहिबाबाद DLF सोसाइटी के सदस्य मनोज कुमार बताते हैं कि अभी सिर्फ 20 से 25 मिनट का पावर कट ही चल रहा है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में चल रही है।

बिजली संकट का सबसे उच्चतम कारण?

अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बिजली संकट का सबसे बड़ा कारण देश में कोयले की कमी ही है। आंकड़े बताते हैं कि देश में कोयले की मदद से 70 फीसदी बिजली का उत्पादन होता है। लेकिन सरकार के मुताबिक क्योंकि अब बिजली संयंत्रों में कोयले का भंडार 9 सालों में सबसे कम हो रहा है, इसका सीधा असर बिजली सप्लाई पर देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में दर्दनाक हादसा, तेज रफ्तार वैगन आर (Wagonr) कार हादसे में दो लड़कियों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular