होम / हर परिस्थिति में लड़ने और खड़े होने की जरूरत : दिवांशी गुप्ता

हर परिस्थिति में लड़ने और खड़े होने की जरूरत : दिवांशी गुप्ता

• LAST UPDATED : May 20, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। छात्रों में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुग्राम विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट आॅफ कॉमर्स द्वारा बिजनेस प्लान प्रेजेंटेशन के तहत-द नेक्स्ट बिग आइडिया विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बिजनेस प्लान प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता के तहत विवि के 9 गु्रप ने पूरे उत्साह से भाग लिया। प्रत्येक समूह में 5 विद्यार्थी रहे। जिसमें छात्रों ने अपनी क्रिएटिव सोच के आधार पर नए स्टार्टअप के लिए बिजनेस प्लान प्रेजेंटेशन दिया।

प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में कृषि केयर एप्प समूह रहा विजेता

बिजनेस प्लान प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में विवि के कृषि केयर एप्प समूह विजेता रहा। कार्यक्रम में छात्रों को इनोवेशन, स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में कैसे आगे बढ़ा जाये और किस तरह वे अपनी रचनात्मक विचार को रियलिटी में बदल सकते हैं, इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। मुख्य वक्ता दा मारकोम एवेन्यू की निदेशक एवं यूकांजी की संस्थापक दिवांशी गुप्ता ने कहा कि हमें छात्रों में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप की संस्कृति को विकसित करना होगा, जिससे छात्र नौकरी खोजने की बजाय रोजगार क्रिएट करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए छात्रों को बताया कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए हमें कड़ी मेहनत और लगन से लगना होता है।

सफलता का नहीं होता कोई शॉर्टकट

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। आज से 10 साल पहले मैंने 2012 में डांस हेल्पलाइन यूकांजी कंपनी की शुरूआत की थी। काम करते हुए मार्ग में बहुत सी चुनौतियां आई। फिर भी मैंने कभी हार नहीं मानी और निरंतर आगे बढ़ती रही। इसी का परिणाम है कि आज यूकांजी का कारोबार भारत के 243 शहरों में तथा विश्व के 34 देशों में फैल चुका है। उन्होंने आगे कहा सफलता और असफलता दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। हर परिस्थिति में आपको लड़ने और खड़े होने की जरूरत है, तभी आप टफ कंपीटिशन का सामना कर आगे बढ़ पाएंगे।

नई दिशा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों के इनोवेशन और स्टार्टअप आइडिया को नई दिशा देने के लिए गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने कार्यक्रम आयोजित किया है। कुलपति ने कॉमर्स विभाग के छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अगर आपको स्टार्ट अप शुरू करना है तो इनोवेटिव और क्रिएटिव बनना होगा। स्टार्ट अप में आइडिया का बहुत महत्व है। अगर आपका आइडिया अच्छा है और आपने उसे अच्छे से धरातल पर उतार दिया, तो सफलता तय है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox