Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Master Plan 2041: दिल्ली के मास्टर प्लान ड्राफ्ट में फिर से...

Delhi Master Plan 2041:

नई दिल्ली। दिल्ली के अगले 20 सालों का मास्टर प्लान (MPD 2041) लगभग तैयार ही चुका था कि इसके विभिन्न प्रावधानों में फिर से बदलाव किया जाना है। इसका मतलब की दिल्लीवासियों को अगले 20 सालों का मास्टर प्लान मिलने में अभी और समय लगेगा। ऐसे में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के लिए भी यह तय कर पाना मुश्किल हो गया है कि अंतत: यह मास्टर प्लान पूरी तरह से कब पूरा होगा। आपको बता दें कि पूर्ववर्ती मास्टर प्लान साल 2021 के दिसंबर में समाप्त हो चुका है।

दिल्ली में पूर्व नीतियों से गंदगी बढ़ी- उपराज्यपाल

डीडीए की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के नए उपराज्यपाल वीके सक्सेना मास्टर प्लान 2041 में कुछ प्रावधानों में बदलाव करना चाहते हैं। उपराज्यपाल का मानना है कि बीते कुछ दशकों में दिल्ली में जिन नीतियों को लागू किया गया है, उससे दिल्ली में गंदगी बढ़ने के साथ झुग्गी-बस्तियों और अनधिकृत कालोनियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।इसीलिए वह चाहते हैं कि इस बार ऐसी नीतियों का निर्माण हो जिनसे शहर को साफ रखने में मदद मिले और झुग्गी में रहने वाले लोगो के जीवन में सुधार हो सके।

मौजूदा ड्राफ्ट में बदलाव की जरूरत

इसी वजह से ऐसा माना जा रहा है कि मास्टर प्लान के मौजूदा ड्राफ्ट में बदलाव किए जाएंगे। इस सब में समय लग सकता है। आपको बता दें कि ड्राफ्ट के फाइनल होने के बाद ही उसको अधिसूचना के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय को भेजा जाएगा।

ये भी पढ़े: बाइक से बहन के घर जाना भाई को पड़ा भारी, चीनी मांझे की चपेट में आया भाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular