होम / Time Turned Night For Gokulpur Slum : गोकुलपुर झुग्गी के लिए काल बनी रात, बच्चों समेत सात लोग चीखते चिल्लाते आग में हुए खाक, हर तरफ बबार्दी का मंजर

Time Turned Night For Gokulpur Slum : गोकुलपुर झुग्गी के लिए काल बनी रात, बच्चों समेत सात लोग चीखते चिल्लाते आग में हुए खाक, हर तरफ बबार्दी का मंजर

• LAST UPDATED : March 13, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Time Turned Night For Gokulpur Slum : शुक्रवार की आधी रात गोकुलपुर गांव के लिए काल बनकर आई। रात 12.30 से 12.40 बजे के बीच गोकुलपुर गांव की झुग्गियों आग लगी। देखते ही देखते यह आग इतनी भयानक हुई कि बच्चों समेत सात लोगों को निगल गई। इसके साथ ही पूरी तरह झुग्गी को जलाकर खाक कर दी।

इस झुग्गी में कबाड़ कचरा बेचकर, रद्दी बीनकर, रिक्शा चलाकर जीवन की गाड़ी खींचने वाले परिवार जब रात को सोए तो उनकी आंखों में न जाने कितने सपने थे, जिन्हें पूरा करने के लिए हर दिन भोर से सांझ ढलने तक बिना थके दौड़ते..जीवन के तमाम झंझावतों को झेलते हुए भी चेहरों पर खुशी ही दिखती थी…किसी से शिकायत न शिकवा। लेकिन काली रात कुछ परिवारों के लिए काल बनकर आई। बच्चों सहित सात लोग चीखते-चीखते जलकर खाक हो गए।

हर तरफ बबार्दी और गम का समां Time turned night for Gokulpur slum 

Time Turned Night For Gokulpur Slum

राजधानी दिल्ली के गोकुलपुर गांव की झुग्गियों में शुक्रवार देर रात को जब आग लगी तो चारों ओर चीख-पुकार मच गई। चिल्लाते हुए लोग इधर-उधर भागने लगे। हादसे के समय ज्यादातर लोग सो रहे थे। अचानक हुए शोर शराबे से उनकी नींद खुली। बाहर निकलकर देखा तो झुग्गियों में आग फैल चुकी थी। महिलाओं ने जैसे-तैसे सो रहे बच्चों को उठाया। झुग्गियों के बीच बने संकरे रास्तों से वह बच्चों को लेकर किसी तरह बाहर निकलीं। (Time Turned Night For Gokulpur Slum)

बाहर मौजूद लोगों ने आग पर पानी डालकर काबू पाने का असफल प्रयास किया। स्थानीय लोगों का कहना था कि करीब 15 से 20 मिनट तक लोगों ने खुद ही आग पर काबू पाने का प्रयास किया। ज्यादातर झुग्गियों में रखे ज्वलनशील पदार्थ ने लोगों की मंशा को कामयाब नहीं होने दिया और आग तेजी से हावी हो गई। इस दौरान हर तरफ बबार्दी और गम का समां था।

झुग्गी में रहने वाले लोगों से 1200 से 1500 रुपये लिए जाते हैं किराए

Time Turned Night For Gokulpur Slum

पास ही रहने वाले सुनील ने बताया कि यहां मेट्रो पिलर नंबर-12 के पास अमरपाल और मोनू पंडित नामक शख्स के दो प्लॉट हैं। इन पर अमरपाल और मोनू ने झुग्गियां बसवाई हुई हैं। यहां रहने वाले हर झुग्गी के लोगों से किराए के तौर पर 1200 से 1500 रुपये लेते हैं। किराए के बदले यहां पर बिजली भी उपलब्ध कराई जाती है। शुक्रवार रात करीब 12.30 से 12.40 के बीच अचानक रज्जन की झुग्गी के पास रवि की झुग्गी में पीछे की ओर आग लग गई।

अगलगी के कारणों का नहीं चल सका है पता

Time Turned Night For Gokulpur Slum

आग कैसे लगी, इसका पता नहीं चल सका है। कुछ लोगों का कहना है कि बिजली के तारों में हुए शार्ट सर्किट के कारण यह आग लगी। इसके बाद धीरे-धीरे आग ने दोनों प्लॉट में बसी झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। मरने वाले दोनों परिवारों की झुग्गियां रवि की झुग्गी के बराबर और सामने वाली बताई जा रही है।

अगलगी में 33 झुग्गियां हुए स्वाहा

Time Turned Night For Gokulpur Slum

आग लगने के बाद पिंटू अपने बच्चों को लेकर निकल भी गया था, लेकिन उसके दोनों बड़े बच्चे डर की वजह इस बीच आग बढ़ गई और पिंटू बच्चों को नहीं निकाल सका। अफरातफरी के बीच 1.10 बजे जब दमकल की गाड़ियां वहां पहुंची तो आग ने 33 झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया था। इस अगलगी में 11 झुग्गियां स्वाहा हो गई हैं।

अगलगी में इनकी हुई मौत

गांव फाजिलपुर, उन्नाव (उत्तर प्रदेश) निवासी रज्जन की झुग्गी से उसके बेटे बबलू (30), रंजीत (17), बेटी रेशमा (16), बेटे सुजीत की गर्भवती पत्नी प्रियंका (22) और बबलू के बेटे अमित उर्फ शहंशाह (11) की मौत हो गई।
जबकि उन्नाव के ही खेड़ा गांव निवासी पिंटू अपनी पत्नी और दोनों बेटियों को लेकर सुरक्षित निकल गया, लेकिन पिंटू की बेटी दीपिका (8) और बेटा रोशन (12) जान बचाने के लिए पड़ोसी महिला की झुग्गी में घुस गए थे, जो आग की चपेट में आ गए। रज्जन की पत्नी मुन्नी देवी और बेटा सुजीत मामूली रूप से झुलसे हैं। (Time Turned Night For Gokulpur Slum)

घटना का ब्यौरा कुछ इस प्रकार रहा 

– रात 12.30 से 12.40 के बीच गोकलपुर गांव की झुग्गियों लगी आग, रात 1.03 बजे पुलिस और दमकल विभाग को दी गई सूचना
– रात 1.10 बजे पुलिस व दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं।
– सुबह 4.00 बजे दमकल की 13 गाड़ियां आग पर काबू पाया।
– सुबह 4.30 बजे मबले से निकाले गए शव बुरी तरह झुलसे हुए थे।
– सुबह 5.00 बजे क्राइम टीम मौके पर पहुंचकर शुरू की जांच।
– सुबह 6.00 बजे शवों को एंबुलेंस की मदद से मोर्चरी भेजा गया।
– सुबह 10.30 बजे एफएसएल की टीम घटना स्थल पर पहुंची।
– दिन के 11.00 बजे एक बार फिर भड़की आग, लेकिन आग पर शीघ्र काबू पा लिया गया।
– दिन के 11.41 बजे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी पहुंचे।
– दिन के 11.45 बजे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी मौके पर पहुंचे।
– दोपहर1.50 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री घटना स्थल पर पहुंचे।
शाम 4.00 बजे प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर हादसे पर जताया दुख। (Time Turned Night For Gokulpur Slum)

Also Read : MP Shared The Grief Of The Victims : सांसद मनोज तिवारी ने पीड़ित परिवारों से मिलकर उनका बांटा दुखhttps://indianewsdelhi.com/delhi/mp-shared-the-grief-of-the-victims/

Also Read : Kejriwal visited the spot and announced compensation केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा कर मुआवजे की कि घोषणाhttps://indianewsdelhi.com/delhi/kejriwal-visited-the-spot-and-announced-compensation/

READ MORE :After The Fraud The Additional Sessions Judge Gave The Complaint of The Accused to The Police ठगी के बाद अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने आरोपी की पुलिस को दी शिकायत

Connect With Us : Twitter | Facebook 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox