Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली में आज तापमान होगा 41 के पार, इन इलाकों में लू...

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

दिल्ली में आज तापमान होगा 41 के पार : राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भी पारा में मामूली वृद्धि देखी गई थी, जबकि लू से राहत जारी रही। कुछ इलाकों में दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विश्लेषकों का कहना है कि नौ मई से हीटवेव की स्थिति वापस आने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शहर के बेस वेदर स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान एक दिन पहले 38.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। न्यूनतम तापमान शुक्रवार के 24.2 डिग्री के मुकाबले 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और नजफगढ़ स्टेशनों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नजफगढ़, रिज और पालम वेधशालाओं में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री, 41.7 डिग्री, 40.8 डिग्री और 40.2 डिग्री दर्ज किया गया।

9 मई के आसपास हीटवेव के छोटे दौर की संभावना

सोमवार तक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की संभावना है। “हवाएं अब फिर से पश्चिमी हैं जो शुष्क और गर्म हैं। इससे 9 मई के आसपास हीटवेव के छोटे दौर की संभावना के साथ अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। अधिकतम तापमान 10 मई तक 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

आज इतना न्यूनयम रहेगा तापमान

रविवार यानि आज 8 मई को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 41 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।
इस बीच, शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार ‘खराब’ श्रेणी में रहा। शनिवार को 0 से 500 के पैमाने पर वायु गुणवत्ता सूचकांक एक दिन पहले 273 की तुलना में 206 दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग ने जारी ​की चेतावनी

रविवार को आज बादल छाए रहने से लोगों को राहत मिलेगी परन्तु सोमवार से एक बार फिर हीट वेव किओ संभावना है जिससे तापमान में बढ़ोतरी होये गी। सफदरजंग मौसम केंद्र के मुताबिक 9 से 13 मई तक राजधानी दिल्ली में हीटवेव की स्थिति रहेगी।

IMD ने चेतावनी दी है आने वाले दिनों में महाराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

ये भी पढ़े तजिंदर पाल बग्गा मामले में पंजाब पुलिस पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular