Friday, July 5, 2024
HomeDelhiTraffic Jam: ट्रैफिक पुलिस का नया प्लान, सुभाष मार्ग से लेकर रिठाला...

Traffic Jam: ट्रैफिक पुलिस का नया प्लान, सुभाष मार्ग से लेकर रिठाला तक हटेगा जाम

India News(इंडिया न्यूज़), Traffic Jam: उत्तर-पश्चिम दिल्ली में नेताजी सुभाष मार्ग से रिठाला मेट्रो स्टेशन तक करीब छह किलोमीटर की दूरी में 12 लाल बत्तियां हैं। वाहनों के बढ़ते दबाव के कारण आए दिन रेड लाइट के कारण जाम की समस्या बनी रहती है। इससे राहत दिलाने के लिए ट्रैफिक विशेषज्ञों की सलाह पर इन जगहों से लाल बत्ती खत्म कर वहां यू-टर्न बनाने पर विचार किया जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिस का नया प्लान

ट्रैफिक विशेषज्ञ अतुल रंजीत कुमार ने ट्रैफिक पुलिस को इन लाल बत्तियों को खत्म कर उनकी जगह यू-टर्न लगाने की सलाह दी है। मंगलवार को उन्होंने ट्रैफिक पुलिस के साथ सड़क का निरीक्षण किया। उन्हें कनकटाजू रोड पर यू-टर्न भी दिखाया गया। उन्होंने कहा कि अगर केएनकाटजू रोड की तर्ज पर ये लाल बत्तियां हटा दी जाएं तो सड़क जाम मुक्त हो सकती है। अब इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस की ओर से रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

सुभाष मार्ग से लेकर रिठाला तक हटेगा जाम

जानकारी के मुताबिक, नेताजी सुभाष प्लेस से मधुबन चौक होते हुए रिठाला तक छह किलोमीटर लंबी सीधी सड़क है। मेट्रो से जहां यह सफर महज 10 मिनट में पूरा हो जाता है, वहीं सड़क पर कार से यह दूरी तय करने में करीब 30 से 40 मिनट का समय लगता है। इतना समय लगने का सबसे बड़ा कारण छह किलोमीटर की दूरी पर लगी 12 लाल बत्तियां हैं। अतुल रंजीत ने बताया कि उन्होंने छह किलोमीटर का यह सफर मंगलवार शाम सात बजे अपनी कार से 32 मिनट में पूरा किया। वहीं, बुधवार सुबह रेड लाइट नहीं थी, जिसके चलते महज 10 मिनट में ही सफर पूरा हो गया।

कनकटाजू मार्ग इसका एक उदाहरण है

यातायात विशेषज्ञ ने बताया कि पहले उन्होंने प्रशासन को केएनकाटजू मार्ग पर यू-टर्न बनवाने का सुझाव दिया था। तीन किलोमीटर में आठ ट्रैफिक सिग्नल थे। पहले लोगों को यह दूरी तय करने में औसतन 25 से 30 मिनट का समय लगता था। पांच ट्रैफिक सिग्नल हटाकर वहां यू-टर्न बनाए गए हैं। इसके चलते यह दूरी अब 10 से 15 मिनट में तय हो जाती है।

जल्द ही ट्रायल किया जाएगा

ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाल बत्ती खत्म करने के इस सुझाव को लेकर निरीक्षण किया गया है। जल्द ही इस सड़क पर पहला ट्रायल किया जाएगा। इसमें लाल बत्ती को खत्म कर अस्थाई यू-टर्न बनाया जाएगा। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो सिविक एजेंसियों को यह बदलाव स्थाई तौर पर करने के लिए कहा जाएगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular