Friday, July 5, 2024
HomeDelhiTraffic Jam: दिल्ली एयरपोर्ट का सफर होगा अब और आसान, NH पर...

Traffic Jam: दिल्ली एयरपोर्ट का सफर होगा अब और आसान, NH पर जाम से मिलेगा छुटकारा

India News(इंडिया न्यूज़), Traffic Jam: दिल्ली एयरपोर्ट का सफर होगा आसान, NHAI ट्रैफिक जाम के 3 बड़े प्वाइंट खत्म करेगा। दिल्लीवालों को धौलाकुआं और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच लगने वाले जाम से राहत मिलने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने ट्रैफिक जाम के तीन प्रमुख बिंदुओं को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है।

रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

एनएचएआई के मुताबिक सबसे अहम काम कैंट क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण का है, जिसके लिए रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। अब करीब 1.8 किलोमीटर की दूरी में चार लेन की सड़क छह लेन में तब्दील हो जायेगी। धौलाकुआं से एयरपोर्ट और गुरुग्राम जाने वाले लोगों को अक्सर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। खासकर, आर्मी हॉस्पिटल (आरआर) के सामने तिराहे से एयरपोर्ट कॉरिडोर की ओर जाने वाली सड़क पर करीब डेढ़ से दो किलोमीटर तक रोजाना जाम लगता है।

NH ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा (Traffic Jam)

दिल्लीवालों को धौलाकुआं और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच लगने वाले जाम से राहत मिलने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने ट्रैफिक जाम के तीन प्रमुख बिंदुओं को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए एनएचएआई ने सड़क चौड़ीकरण व अन्य कार्यों के लिए वित्तीय अनुमति दे दी है। करीब 23 करोड़ रुपये की लागत से इस कार्य को छह महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इन बिंदुओं पर काम किया जाएगा

एयरफोर्स कार्यालय के पास की सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। धौलाकुआं पर बस डिपो लेन आरक्षित की जाएगी।नारायणा की ओर जाने वाली स्लिप रोड पर तीन लेन बढ़ाई जाएंगी।

जाम की समस्या

सुबह-शाम वाहनों के जाम से समस्या और बढ़ जाती है। इस हिस्से में जाम की बड़ी वजह यह है कि धौलाकुआं से लेकर तिराहे तक सड़क आठ लेन की है। इसके बाद करीब सवा दो किलोमीटर से एयरपोर्ट कॉरिडोर शुरू होता है, जो छह लेन का है, लेकिन एयरपोर्ट कॉरिडोर से चौराहे के बीच करीब सवा दो किलोमीटर की सड़क सिर्फ चार लेन की है।

कुछ महीने पहले उपराज्यपाल ने उठाया मुद्दा

हालांकि, बराबर में सर्विस रोड भी है। बताया जा रहा है कि इस हिस्से के एक तरफ वायुसेना का दफ्तर है और दूसरी तरफ मेट्रो के खंभे हैं। अब मेट्रो पिलर को हटाया नहीं जा सकेगा। इसलिए लंबे समय से प्रयास चल रहा था कि एयरफोर्स कार्यालय की ओर जाने वाली सड़क को चौड़ा किया जाए या सर्विस रोड को खत्म कर एनएच-8 की लेन बढ़ाई जाएं, ताकि दोनों ओर से यातायात के लिए तीन-तीन लेन उपलब्ध हो सकें। अधिकारियों के मुताबिक, एयरपोर्ट रोड पर जाम का मुद्दा कुछ महीने पहले दिल्ली के उपराज्यपाल ने उठाया था।

जाम से लोग परेशानी

धौलाकुआं पर दो बड़े जाम प्वाइंट हैं। इन दोनों जगहों पर सुबह-शाम जाम लगा रहता है। इन स्थानों पर तीन अतिरिक्त लेन बनाई जाएंगी। इसके लिए धौला कुआं लूप पर स्थित पुलिस चौकी की कुछ जमीन भी ली जाएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular