होम / Traffic Restrictions from 8 to 10 September G 20 Summit: 7 सितंबर रात 12 बजे से दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव, G20 Summit को लेकर ऐसी है दिल्ली पुलिस की तैयारी

Traffic Restrictions from 8 to 10 September G 20 Summit: 7 सितंबर रात 12 बजे से दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव, G20 Summit को लेकर ऐसी है दिल्ली पुलिस की तैयारी

• LAST UPDATED : August 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Traffic Restrictions from 8 to 10 September G 20 Summit: अगले महीने 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। सुरक्षा इंतजामों समेत सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं. इस सिलसिले में दिल्ली 7 तारीख रात 12 बजे से छावनी में तब्दील हो जाएगी।

तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज

इन तीन दिनों के लिए दिल्ली के सभी स्कूल और कॉलेजों में सार्वजनिक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट के चलते 8 से 10 तारीख तक नई दिल्ली के सभी ऑफिस, मॉल्स और मार्केट आदि भी बंद रहेंगे. G-20 शिखर सम्मेलन के लिए जो ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है, उसके अनुसार 7 तारीख की रात 12 बजे से नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा। वहीं दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एसएस यादव ने लोगों से अपील की है कि वे G 20 समिट के दौरान सड़क के बजाय मेट्रो से सफर करें। हालांकि 8 से 10 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन, खान मार्केट मेट्रो स्टेशन, मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन और केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है. हालांकि सभी लाइन पर मेट्रो चलेगी।

ट्रैफिक रूट में होगा बदलाव

जी-20 सम्मेलन की वजह से नई दिल्ली और खासकर जी-20 सम्मेलन के वेन्यू के आस-पास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा. इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव होगा। VVIP इलाकों में केवल जरूरी सामानों को लेकर आ रहे वाहनो को एंट्री होगी। इनमें दूध, राशन, सब्जी, दवाई जैसी चीजें शामिल है। दिल्ली सरकार की बसें यानी DTC बसें भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दी जाएंगी। दूसरे राज्य से आने वाली बसें गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन तक ही आ पाएंगी। यानी इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी। इस तरह गुड़गांव की तरफ से आ रही बसें रजोकरी बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाएंगी।

हर तरह कड़ी सुरक्षा का आयोजन

इस वैश्विक आयोजन के लिए राष्ट्रीय पर्व जैसे कड़े सुरक्षा इंतजाम होंगे. राजधानी पर चप्पे-चप्पे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी।

इसे भी पढ़े:Chandraan-3: आज चंद्रयान का शाम 6 बजकर 4 मिनट पर लैंडिंग; समस्त भारत को है उस पल का बेसब्री से इंतजार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox