होम / Transferred Trees Will Be Assessed : राजधानी में स्थानांतरित किए पेड़ों के जीवित रहने का किया जाएगा आंकलन

Transferred Trees Will Be Assessed : राजधानी में स्थानांतरित किए पेड़ों के जीवित रहने का किया जाएगा आंकलन

• LAST UPDATED : March 19, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Transferred Trees Will Be Assessed : दिल्ली सरकार राजधानी में एक जगह से उखाड़कर दूसरी जगह लगाए गए सभी पेड़ों के बचे रहने की दर का आकलन कराने वाली है और इसके लिए उसने देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) से संपर्क किया है।

Transferred Trees Will Be Assessed
शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के अंत तक शहर के 23 स्थानों पर 12,852 पेड़ लगाए जा चुके हैं।

प्रतिरोपित पेड़ों के चयन मानदंड व रखरखाव के बारे में विश्लेषण करेगी एफआरआई की टीम Transferred Trees Will Be Assessed 

Transferred Trees Will Be Assessed

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगाए गए पेड़ों के बचने की दर का आकलन करने के लिए एफआरआई की एक टीम प्रतिरोपित पेड़ों के संबंध में चयन मानदंड, गड्ढों के आकार, पेड़ों के स्वास्थ्य और बढने व रखरखाव के बारे में विश्लेषण करेगी।

संस्थान से प्राप्त एक प्रस्ताव के अनुसार, एफआरआई वैज्ञानिक सिंचाई आवृत्ति, मिट्टी में नमी, बनाए गए गड्ढों, बाड़ लगाने के उपायों, जैविक और अजैविक अवरोधों के खिलाफ सुरक्षा रणनीतियों का भी जायजा लेंगे।

विकास कार्यों से प्रभावित पेड़ों का न्यूनतम 80 प्रतिशत प्रतिरोपण करना है आवश्यक

अधिकारी ने कहा कि अध्ययन संबंधित मंत्री की मंजूरी के बाद छह महीने की अवधि में किया जाएगा। एफआरआई के निदेशक ए एस रावत उस टीम का नेतृत्व करेंगे, जिसमें करीब सात सदस्य होंगे, जो वन विज्ञान, नर्सरी और वन प्रबंधन में विशेषज्ञता रखते हैं।

बता दें कि दिसंबर 2020 में दिल्ली सरकार ने पेड़ प्रतिरोपण नीति को अधिसूचित किया था, जिसके तहत संबंधित एजेंसियों को अपने विकास कार्यों से प्रभावित पेड़ों का न्यूनतम 80 प्रतिशत प्रतिरोपण करना आवश्यक है। पिछले साल, एफआरआई ने 2016 से 2019 तक दिल्ली में किए गए वार्षिक पौधरोपण का आडिट किया था। इस महीने की शुरूआत में जारी आडिट रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2019 के बीच दिल्ली में लगाए गए 72 फीसद से 81 फीसदी पौधे बच गए हैं। (Transferred Trees Will Be Assessed )

Also Read : Registration Of Old Vehicles Will Increase By 8 Times : पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन के रिन्यूhttps://indianewsdelhi.com/delhi/registration-of-old-vehicles-will-increase-by-8-times/ का चार्ज दिल्ली को छोड़ अन्य राज्यों में बढ़ जाएगा 8 गुना

Also Read : Speeding Car Hit The Auto,Four Peoplehttps://indianewsdelhi.com/delhi/speeding-car-hit-the-autofour-people-injured/ Injured तेज रफ्तार कार ने आटो को मारी टक्कर,चार लोग घायल

READ MORE :Agreed On The New Managing Director Of DMRC : डीएमआरसी के नए प्रबंध निदेशक पर बनी सहमति, मंगू सिंह की विदाई तय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox