Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiTravel: दिल्ली की इस नीली झील का आनंद लीजिए, बनाएं घूमने का...

Travel: दिल्ली की इस नीली झील का आनंद लीजिए, बनाएं घूमने का प्लान

India News(इंडिया न्यूज), Travel: अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो दिल्ली स्थित असोला भाटी का दौरा कर सकते हैं। यहां आप खूबसूरत झील देख सकते हैं और झरने से गिरते पानी की प्रशंसा कर सकते हैं। असोला भाटी क्षेत्र को पूरी तरह से इको-टूरिज्म के रूप में विकसित किया गया है। यहां गड्ढे एक झील के रूप में विकसित हो गए हैं, जिसे देखने के लिए अब पर्यटक दूर-दूर से आ रहे हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि दिल्लीवासियों को अब खूबसूरत झील देखने के लिए नैनीताल जाने की जरूरत नहीं है।

असोला भाटी सेंचुरी में देखने लायक चीज़ें

इस सेंचुरी में देखने लायक चीजों की बात करें तो यहां आप कृत्रिम झरना देख सकते हैं। इसके अलावा आप जो देखने आए हैं उसका भी नजारा देख सकते हैं यानी असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य। इस वन्यजीव अभयारण्य में पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियाँ हैं, जबकि यह अभयारण्य 32.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस अभयारण्य में स्थित झील को ब्लू लेक कहा जाता है, इस झील के पानी का रंग नीला है, जो देखने में काफी खूबसूरत लगता है। इस झील में पानी 100 फीट ऊंचे झरने से गिर रहा है जो देखने में काफी आकर्षक है।

असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य के बारे में (Travel)

ये सेंचुरी देखने में काफी खूबसूरत है, इस अभयारण्य में अधिक से अधिक लोगों को लाने के लिए यहां एक कृत्रिम झरना या झील बनाई गई है। यह सेंचुरी बहुत बड़ी है, जो दिल्ली के दक्षिणी भाग और हरियाणा के गुरुग्राम और फ़रीदाबाद जैसे जिलों की सीमाओं को छूती है। असोला भाटी की यह नीली झील मैदान गढ़ी से लगभग 5 किलोमीटर दूर है। इस झील में पानी 100 फीट ऊंचे झरने से गिर रहा है जो देखने में काफी आकर्षक है। यहां आपको कई कृत्रिम झरने देखने को मिलेंगे। असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य काफी बड़ा है, जो दिल्ली के दक्षिणी भाग और हरियाणा राज्य के निकटवर्ती गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों को छूता है। इस सेंचुरी का निर्माण तेंदुए के संरक्षण के लिए 1986 में बनाया गया था।

असोला भाटी सेंचुरी तक कैसे पहुंचे?

असोला भाटी सेंचुरी तक पहुंचने के लिए आप मेट्रो ले सकते हैं। सेंचुरी के पास मेट्रो स्टेशनों की बात करें तो वे हैं तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन, बदरपुर मेट्रो स्टेशन, सराय मेट्रो स्टेशन, मोहन एस्टेट मेट्रो स्टेशन और सरिता विहार मेट्रो स्टेशन। इस सेंचुरी में जाने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुफ़्त है यानी आप यहां मुफ़्त में जा सकते हैं। अंदर जाने के बाद आप सेंचुरी (भारत की सर्वश्रेष्ठ सेंचुरी) देखने के लिए एक जीप किराये पर ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक कभी भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular